Breaking News

उत्तर प्रदेश की अर्थव्यवस्था को एक लाख ट्रिलियन डॉलर बनाने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी: असीम अरुण






अमृत काल में सहभागिता कार्यक्रम में राज्य मंत्री ने किया प्रतिभाग

बलिया। समाज कल्याण विभाग के तत्वाधान में अमृत काल में सहभागिता कार्यक्रम का आयोजन कलेक्ट्रेट के गंगा बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में  समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश के राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण शामिल हुए। मौके पर समाज कल्याण विभाग द्वारा जिले में संचालित 11 मुख्य योजना की जानकारी दी गई। इसमें मुख्य रूप से शिक्षा, कौशल एवं उद्यमिता के बारे में चर्चा की गई।

राज्य मंत्री असीम अरुण अपने उद्बोधन में वहां बैठे सभी जनप्रतिनिधियों, प्रशासनिक अधिकारियों और सभागार में उपस्थित नागरिकों का आभार जताया और कहा कि हमारा देश वर्तमान में महत्वपूर्ण पड़ाव पर है। अमृतकाल शुरू हो चुका है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के उत्तर प्रदेश को एक लाख ट्रिलियन की अर्थव्यवस्था बनने के लिए हमें प्रत्येक व्यक्ति की आय चार गुना करनी पड़ेंगी। इसके लिए हम मजबूती से सड़क, रेलवे और औद्योगिक क्षेत्र में काम कर रहे हैं। हम ग्लोबल इन्वेस्टर सबमिट के माध्यम से विश्व के उद्यमियों को आकर्षित करने में सफल रहे हैं। अब उत्तर प्रदेश का एक तिहाई निवेश पूर्वी उत्तर प्रदेश में स्थापित होगा। नए-नए उद्योग की स्थापना से सभी क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलेगा। बहुत से छात्र-छात्राएं या नागरिकों को डेयरी, रेशम, कृषि या अन्य क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। उन्होंने विधायक केतकी सिंह के पुराने कपड़े के उन उपयोग के लिए कपड़ा स्टोर खोलने पर बधाई दी। उन्होंने ब्लॉक स्तर पर हर साल करीब सौ लाभार्थी तैयार करने के निर्देश दिए।उन्होंने राज्यसभा सांसद नीरज शेखर के जिले में वृद्ध आश्रम खोले जाने और सामान्य वर्ग के छात्रों को मिलने वाली छात्रवृत्ति की अनियमितता को सही कराने का भरोसा दिया।





हाथ से काम करने वाले लोगों को बनाना होगा स्वावलम्बी 

वीरेंद्र सिंह मस्त ने कहा कि जो समाज अपने देश का इतिहास नहीं पड़ता है वह समाज नष्ट हो जाता है। उन्होंने गांधी के ग्राम स्वराज के सपने का उल्लेख किया और बताया कि गांव को स्वावलंबी और समृद्धिशाली बनाने के लिए गांव के हाथ से काम करने वाले लोगों को रोजगार से जोड़ना होगा। कहा कि प्रधानमंत्री  मोदी जी एवं मुख्यमंत्री योगी के नेतृत्व में नेतृत्व में आज गांव के लोगों में सामाजिक समरसता का भाव बढ़ रहा है। गांव के लोगों को मोटे अनाज की खेती दुधारू पशुओं को खरीदने के लिए ऋण योजना के साथ सब्सिडी भी दी जा रही है। उन्होंने जनपद में मोटे अनाज की खेती का क्षेत्रफल बढ़ाने एवं प्राकृतिक खेती करने के लिए किसानों को प्रेरित करने के लिए जिलाधिकारी को धन्यवाद दिया। कहां की कृषि अर्थव्यवस्था को मजबूत करने से ही गांव मजबूत होगा और इस तरह भारत विकसित राष्ट्र की और अग्रसर होगा।

बच्चियों को आगे बढ़ने के लिये नीरज शेखर ने किया प्रेरित 

राज्य सभा सांसद नीरज शेखर ने कहा कि विकसित राष्ट्र बनाने के लिए नौजवानों को दृढ़ संकल्पित होकर विकास कार्यों में योगदान देना होगा। खासकर बच्चियों जो आगे बढ़ना चाहती हैं उनको शिक्षा, रोजगार और उद्योग-धंधो सहित अन्य क्षेत्रों में आगे आना होगा। तभी भारत 2047 तक विकसित राष्ट्र बन सकेगा और भारत को आत्मनिर्भर राष्ट्र के रूप में विश्व में अपना पहचान स्थापित करेगा। सांसद रवीन्द्र कुशवाहा, संजय गोंड, जयप्रकाश साहू, डीएम रवींद्र कुमार, एसपी एस आनंद सहित अन्य लोग मौजूद थे।