Breaking News

राहुल गांधी ने कोर्ट से मांगी पासपोर्ट के लिये एनओसी, सुब्रमण्यम स्वामी ने किया ऐतराज



नई दिल्ली।। अपने प्रस्तावित विदेश यात्रा के लिये नये पासपोर्ट बनवाने के लिए एनओसी की मांग कर रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी की याचिका पर बुधवार को दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में सुनवाई हुई। इस सुनवाई के दौरान सुब्रह्मण्यम स्वामी ने एनओसी जारी करने का विरोध किया।

 श्री स्वामी ने कहा कि वह (राहुल गांधी) बार-बार विदेश जाते हैं।उनके बाहर जाने से जांच में रुकावट पैदा हो सकती है।सुनवाई के दौरान कोर्ट ने स्वामी को कल तक जवाब दाखिल करने के लिए कहा है। इस मामले पर अब अदालत में 26 मई को सुनवाई होगी। कोर्ट ने कहा कि पिछले पांच साल से राहुल बाहर जा रहे हैं और हर सुनवाई पर उनके वकील भी कोर्ट में पेश होते हैं।

बता दें कि संसद सदस्यता जाने के बाद राहुल गांधी ने अपना डिप्लोमेटिक पासपोर्ट सरेंडर कर दिया था। नेशनल हेराल्ड मामले में नाम होने की वजह से राहुल को साधारण पासपोर्ट जारी कराने के लिए कोर्ट की एनओसी की जरूरत है।


राहुल ने अपनी याचिका में कहा है कि नेशनल हेराल्ड मामले में जमानत देते वक्त कोर्ट ने उनके देश से बाहर जाने पर कोई रोक नहीं लगाई थी। राहुल की याचिका पर एडिशनल चीफ ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट वैभव मेहता की कोर्ट में गुरुवार को भी सुनवाई होगी।





विदेश यात्रा पर जाने वाले हैं राहुल गांधी

 सूच्य हो कि कांग्रेस नेता राहुल गांधी 31 मई को एक हफ्ते के लिए अमेरिका के दौरे पर जाने वाले हैं। इस दौरान वह 4 जून को न्यूयॉर्क के मेडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे। इसके अलावा राहुल गांधी कैलिफोर्निया की एक यूनिवर्सिटी के इवेंट में भी शामिल होंगे।


पिछली विदेश यात्रा में केंद्र पर राहुल ने साधा था निशाना

इससे पहले भारत जोड़ो यात्रा के बाद राहुल गांधी एक अन्य विदेश दौरे पर गए थे। राहुल की वह यात्रा काफी सुर्खियों में रही थी। मार्च महीने में राहुल गांधी कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी गए थे और उन्होंने इस दौरान केंद्र सरकार को लोकतंत्र और अल्यपसंख्यकों के मुद्दों को लेकर घेरा था। राहुल गांधी ने कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी में छात्रों से बात करते हुए यह कहा था कि संसद में हमारा माइक बंद कर दिया जाता है। इसके अलावा उन्होंने दावा किया था कि केंद्र सरकार संस्थाओं पर लगातार दबाव बना रही है।