Breaking News

प्रभारी मंत्री ने की विकास कार्यक्रमों की समीक्षा :निर्माण कार्यों की प्रगति व गुणवत्ता बनाए रखने के दिए निर्देश





बलिया: जनपद के प्रभारी मंत्री आयुष खाद्य सुरक्षा एवं औषधि राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र दयालु ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक कर विकास कार्यक्रमों की समीक्षा की। स्वास्थ्य, पेयजल, बिजली, पानी, शिक्षा व सड़क सम्बन्धी योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होंने कहा कि जो भी प्रोजेक्ट जिले में चल रहे हैं, उनकी प्रगति में तेजी बनी रहे। समय-समय पर निरीक्षण कर निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर भी ध्यान दिया जाए।


बैठक में मुख्य विकास अधिकारी ने सभी विभाग की योजनाओं की प्रगति से अवगत कराया। प्रभारी मंत्री ने कहा कि चिकित्सा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। यह सुनिश्चित कराए जाए कि मरीज को बाहर से दवा ना लिखी जाए। सड़क के सम्बन्ध में लोनिवि के एक्सईएन को निर्देश दिया कि जहां सड़क निर्माण हो रही हो उसकी गुणवत्ता को हमेशा देखते रहें। निर्धारित समय में कार्य पूरे हों। गो-आश्रय स्थलों की व्यवस्था पर भी नजर रखी जाए। नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी को निर्देश दिया कि एक बार पूरे शहर की नालियों की सफाई अभियान चलाकर कराएं। शहर में सफाई का ध्यान रखें। कायाकल्प अभियान की जानकारी ली। बैठक में डीएम सौम्या अग्रवाल, एसपी राजकरण नैय्यर, सीडीओ प्रवीण वर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, सीएमओ डॉ जयंत कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 



जिला अस्पताल का निरीक्षण कर चिकित्सा सुविधा का किया सत्यापन


बलिया: जनपद के प्रभारी मंत्री आयुष खाद्य सुरक्षा एवं औषधि राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र दयालु ने गुरुवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने बहादुरपुर मलिन बस्ती व प्राथमिक विद्यालय जिला बस्ती का भी निरीक्षण किया। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि सरकार की जो योजना है, उसका लाभ हर गांव, मुहल्ला व पात्र व्यक्ति तक पहुंचना चाहिए।







जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान प्रभारी मंत्री सभी वार्ड में गए। मरीजों से बातचीत कर उनको मिलने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का स्थलीय सत्यापन किया। उन्होंने सीएमएस को निर्देश दिया कि अस्पताल में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाए। चादरें रोज बदली जानी चाहिए। सरकार को ओर से भी जो भी सुविधाएं अनुमन्य है, मरीजों को मिले। उन्होंने जिला प्रशासन को भी निर्देश दिया कि अस्पताल की सुविधाओं का हमेशा निरीक्षण का जायजा लेते रहा जाए, ताकि अगर कोई कमियां भी हो तो उसमें सुधार लाई जा सके।


अधिकारी-कर्मचारी जनता के बीच जाएं: प्रभारी मंत्री


बलिया: जनपद के दौरे पर पहुंचे प्रदेश सरकार के आयुष राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर मिश्र 'दयालु' ने नगर के बहादुरपुर बिंद बस्ती का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जनहित के मामलों को लेकर स्पष्ट कहा कि फरेब का कागज नहीं चलेगा। अधिकारी-कर्मचारी जनता के बीच जाएं। उनकी बात सुनें और योजनाओं का लाभ हर पात्र तक पहुंचाएं। 


निरीक्षण के दौरान कुछ महिलाओं ने राज्यमंत्री श्री दयालु को अपनी पेंशन नहीं मिलने सम्बन्धी समस्याओं से अवगत कराया। मंत्री श्री दयालु सबकी समस्याओं को सुनकर संबंधित अधिकारियों व कर्मियों से पूछताछ करने लगे। कहा कि यहां जो भी फरियादी हैं, उनकी सभी समस्याओं का समाधान दो दिन में करके मुझे अवगत कराएं। इस दौरान मंत्री ने दलित बस्ती का निरीक्षण कर सुधार के आवश्यक निर्देश दिए।


प्रावि का किया निरीक्षण, एमडीएम चख परखी गुणवत्ता


प्रभारी मंत्री दयाशंकर मिश्र 'दयालु' ने प्राथमिक विद्यालय जिराबस्ती का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने क्लासरूम में जाकर बच्चों से बातचीत कर पठन-पाठन की गुणवत्ता को परखा। इसके बाद रसोईघर में जाकर वहां की व्यवस्था देखी। बच्चों के लिए बन रहे एमडीएम को चखा। निर्देश दिया कि एमडीएम की गुणवत्ता के प्रति हमेशा गंभीर रहेंगे। बेसिक शिक्षा अधिकारी मनीराम सिंह को निर्देश दिया कि विद्यालयों में लगातार भ्रमण कर बेहतर शिक्षा व्यवस्था सुनिश्चित कराएंगे। निरीक्षण के दौरान भाजपा जिलाध्यक्ष जयप्रकाश साहू, धर्मेंद्र सिंह के अलावा जिलाधिकारी सौम्या अग्रवाल, सीडीओ प्रवीण वर्मा, एसडीएम सदर प्रशांत नायक आदि साथ थे।