Breaking News

इनर व्हील डे पर अध्यक्ष सरिता गुप्ता ने अपनी टीम के साथ गरीबों में वितरित किया कंबल




मधुसूदन सिंह

बलिया।। दुनिया भर में मनाये जाने वाले इनर व्हील डे (10 जनवरी )को अध्यक्ष सरिता गुप्ता ने शहीद पार्क चौक स्थित बापू की प्रतिमा के समक्ष सबसे पहले केक काट कर इस दिवस को मनाया गया। इसके बाद गरीब महिलाओं को ठंडक से राहत दिलाने के लिए कंबल वितरित किया गया। इन लोगों द्वारा आज 50 गरीब महिलाओं में कंबल वितरित किया गया।



बता दे कि बलिया में महिलाओं का यह क्लब सरिता गुप्ता के अध्यक्ष बनने के बाद से बहुत ही सक्रिय दिख रहा है। इस क्लब ने अब तक सैकड़ो महिलाओं में स्व रोजगार के लिये सिलाई मशीन का वितरण किया जा चूका है। वही गरीब छात्राओं को स्कूल जाने के लिये निःशुल्क साइकिल भी इस क्लब के द्वारा दिया गया है। महिलाओं में सरकार द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता फैलाने में भी इस क्लब की महिलाएं अपने अध्यक्ष सरिता गुप्ता के साथ काफ़ी सक्रिय है।

इस अवसर पर इनरव्हील क्लब बलिया की अध्यक्ष सरिता गुप्ता, कविता सिंह, नीलिमा सिंह, उषा पांडे, शैल अग्रवाल, पिंकी महेश्वरी मंजू महेश्वरी, सुनम सिंह,माया गुप्ता नीलम सिंह, संगीता सरावगी, प्रीति सरावगी,श्रीमती महेंद्र पाल सिंह आदि मौजूद  रही।








              इनर व्हील का इतिहास : प्रेसिडेंट-फिलिस-इनर व्हील डे संदेश

IIW अध्यक्ष हेलेना फोस्टर (1969-1970) को एक विशेष संगठन के लिए एक विशेष दिन का विचार आया , इसलिए उन्होंने दुनिया भर के सभी क्लबों को एक पत्र लिखा-

"मैं दुनिया भर के क्लबों के सभी सदस्यों से 10 जनवरी को कार्रवाई में एक साथ जुड़ने के लिए कहना चाहता हूं । मैंने इस विशेष दिन को चुना है क्योंकि 10 जनवरी 1924 को मदर क्लब, मैनचेस्टर इनर व्हील क्लब, इंग्लैंड, सबसे पहले INNER WHEEL नाम अपनाया। इसकी व्याख्या किसी भी तरह से की जा सकती है, जो आपको उचित लगे- समूह में या व्यक्तियों के रूप में- किसी ऐसे व्यक्ति को व्यक्तिगत सेवा देना, जिसे आपकी जरूरत है- अपनी जमीन के किसी कोने को सुशोभित करने के लिए पेड़ या फूल लगाना, या बस साधारण एक पत्र लिखने का कार्य। मुझे यकीन है कि इस ज्ञान से प्रेरणा और प्रोत्साहन मिलता है कि दुनिया भर में आपके साथी सदस्य उस समय सेवा और दोस्ती बढ़ाने के लिए एक साथ जुड़े हुए हैं।इनर व्हील दिवस के पहले उत्सव की प्रतिक्रिया शानदार रही।


"हम गर्व और खुशी से भर गए थे क्योंकि पत्र डाले गए थे, इतने स्पष्ट रूप से उन अनंत तरीकों का वर्णन किया गया था जिसमें सदस्यों ने इतने सारे लोगों को खुशी और आराम दिया था" संपादक ऑड्रे सार्जेंट ने कहा "दुनिया भर के क्लबों के सैकड़ों पत्र सफलता की गवाही देते हैं हेलेना फोस्टर की चुनौती"।


यह अब कई विविध तरीकों से मनाया जाता है, उनमें से प्रत्येक इनर व्हील के उद्देश्य को दर्शाता है: दोस्ती, सेवा और अंतर्राष्ट्रीय समझ। कुछ क्लबों में एक सामाजिक गतिविधि होती है जो सदस्यों की दोस्ती को दर्शाती है। कुछ सदस्य अस्पताल या डे सेंटर में मदद कर सकते हैं या बुजुर्गों या जरूरतमंद बच्चों के लिए चाय पार्टी प्रदान करें। कई क्लब दोस्ती की मोमबत्ती जलाएंगे या उन्हें शुभकामनाएं देने के लिए विदेशों में अन्य क्लबों से संपर्क करेंगे।