Breaking News

कोविड की तैयारी में जनपद पास :कोविड संक्रमण की तैयारी परखने के लिए हुई मॉक ड्रिल



बलिया।।जनपद में कोविड संक्रमण की तैयारी परखने के लिए मंगलवार को मॉक ड्रिल हुई। इसमें जिला अस्पताल समेत समस्त कोविड-19 चिकित्सालय  ने प्रतिभाग किया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ०जयन्त कुमार ने बताया कि यह मॉक ड्रिल कोविड के नए वैरियंट के संक्रमण के बढ़ने की आशंका के मद्देनजर हुई। इसमें जिला अस्पताल समेत समस्त कोविड-19 चिकित्सालयों ने प्रतिभाग किया, जिनमें सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सियर, अगउर, सोनबरसा, रेवती,खेजूरी, जिला चिकित्सालय, बसंतपुर एवं  फेफना शामिल  हैं । इस दौरान अन्य विभागों से स्वास्थ्य टीम का और स्वास्थ्य टीम के आपस का समन्वय देखा गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपद वासियों को आश्वस्त किया है कि जनपद में आक्सीजन और बेड की कोई कमी नहीं है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर दवा की पूरी उपलब्धता है। सबसे अच्छा प्रदर्शन जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर का रहा है। हालांकि मॉक ड्रिल के दौरान कुछ कमियां नजर आईं। इन कमियों को जल्द दूर करने का प्रयास किया जा रहा है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने जनपदवासियों से अपील की है कि कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए मास्क लगाकर ही घर से बाहर निकलें।








जनपद के कोविड के नोडल अधिकारी डॉ० अभिषेक मिश्रा ने बताया कि चयनित सीएचसी पर नोडल अधिकारी नियुक्ति हैं। मॉक ड्रिल के दौरान जनपद में कोविड मरीजों के लिए आरक्षित बेड, वार्ड और आक्सीजन की उपलब्धता देखी गई। साथ ही स्वास्थ्य केंद्रों पर बच्चों के पीकू वार्ड तैयार हैं। वहीं पीडियाट्रिक वार्ड भी तत्काल में उपयोग लाए जा सकते हैं।

  बताया कि जनपद में वर्तमान में कोइ भी व्यक्ति कोरोना संक्रमित नहीं हैं। नए वैरियंट को देखते हुए कोविड मरीजों के लिए कुल 269 ऑक्सीजन युक्त बेड आरक्षित किए गए हैं, जिन्हें आवश्यकता पड़ने पर और बढ़ाया जा सकता है। वहीं जिला चिकित्सालय स्थित पीडियाट्रिक वार्ड भी तत्काल में उपयोग लाया जा सकता हैं। मॉक ड्रिल के दौरान, डॉ० योगेंद्र दास, डॉ० एस के गुप्ता, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० विजय यादव आदि के साथ ही अन्य स्वास्थ्य अधिकारी मौजूद रहे।