Breaking News

वरिष्ठ पत्रकारों ने रसड़ा की पहली महिला पत्रकार ऋचा को किया सम्मानित




 रवि आर्य

रसड़ा बलिया।।  रसड़ा की पहली महिला पत्रकार बनने पर ऋचा वर्मा को रसड़ा के वरिष्ठ पत्रकारों ने उन्हें डायरी कलम व पेंटिंग चित्र देकर  सम्मानित किया है। दरअसल , रसड़ा पत्रकारिता क्षेत्र में लंबे समय से केवल पुरुष वर्ग ही अपनी सेवा देते आ रहे हैं । यह पहली बार रसड़ा मे हुआ है कि एक महिला पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना कदम रखी है। ऋचा के मनोबल को बढ़ाने हेतु नगर के वरिष्ठ पत्रकारों ने उन्हें सम्मानित किया है। लखनेश्वर टाइम्स के संपादक व प्रमुख समाजसेवी सुरेश जायसवाल के नेतृत्व में ऋचा को डायरी कलम से सम्मानित किया गया है। इस दौरान सुरेश जायसवाल ने कहा कि रसड़ा में यह ऐतिहासिक कदम उठाया गया है कि अब महिलाएं भी पत्रकारिता  क्षेत्र में प्रवेश करने लगीं हैं। यह अपने क्षेत्र कि गौरव की बात है कि ऋचा रसड़ा के पत्रकारिता जगत में पहली महिला पत्रकार हुई हैं।








 सुरेश जी ने कहा कि सनातन धर्म में पुरूष व महिला को शिव व शक्ति का समावेश माना गया है। इसलिए सभी बराबर है। सोच में बदलाव लाना पडे़गा ,और समझना होगा कि सामाजिक दृष्टिकोण से सभी को अभिव्यक्ति का अधिकार है, सब एक समान है।  उन्होंने कहा कि शुरू से ही  महिलाओं को संरक्षित करने के लिए उन्हें संविधान प्रदृत अधिकार दिए गए। इसी का नतीजा है कि पुरूषों की तुलना में महिलाएं आज पीछे नहीं हैं। 

उन्होंने कहा कि यह सम्मान ऋचा के आत्मबल को बढ़ाने का मात्र एक उद्देश्य है। वहीं वरिष्ठ पत्रकार सीताराम शर्मा ने कहा कि आज की पत्रकारिता के सामने कई चुनौतियां बढ़ गई है। बावजूद इसके महिला पत्रकार नेक व लगन से पत्रकारिता कर रही है। पत्रकारिता के अलावा सभी क्षेत्रों में महिलाओं ने यह साबित कर दिया है कि वे किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। 

वरिष्ठ पत्रकार गोपाल जी ने कहा कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आना होगा तभी स्वस्थ समाज का निर्माण संभव है।  वरिष्ठ पत्रकार विनोद शर्मा ने कहा कि रसड़ा के इतिहास में यह गौरवपूर्ण तिथि हमेशा याद रखी जायेगी कि ऋचा वर्मा रसड़ा की पहली सक्रिय महिला पत्रकार हैं। कहा कि मुझे उम्मीद है कि ऋचा की पत्रकारिता निष्पक्ष होगी। जिससे पत्रकारिता जगत व समाज दोनों ही स्वस्थ होंगे। इस दौरान सुमित गुप्ता, अखिलेश सैनी व रवि आर्य मौजूद रहे। आभार ऋचा ने प्रकट किया व संचालन नियाज़ अहमद ने किया।