Breaking News

बलिया मे बच्चों के निवालों पर प्रधानाध्यापको का डाका,50 प्रतिशत बच्चों मे वितरित नही हुआ कोरोना काल का मुफ्त खाद्यान्न



मधुसूदन सिंह

बलिया।। बेसिक शिक्षा विभाग में बड़ा गड़बड़ झाला  सामने आया । सन 2019 से आजतक 50 प्रतिशत बच्चों को कोरोना काल मे मुफ्त वितरित होने वाले खाद्यान्न का वितरण और मिलने वाली कंवर्जन मनी को उनके खातों मे भेजा ही नही गया है। या यूं कहे कि प्रधानाध्यापको ने बच्चों के निवालों पर डाका डालकर खुद ही गटक लिये है। इन सबके वितरण के लिए खंड शिक्षा अधिकारियों को पदेन नोडल बनाया गया था, लेकिन इन लोगों ने अपने अपने कार्यों मे घोर लापरवाही बरती और आजतक 50 प्रतिशत उपभोग प्रमाण पत्र बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय तक पहुंचा ही नही।









बता दे कि कोरोना संक्रमण काल मे 4 फेज में मिले 346 दिन के राशन का आधे बच्चो का लेखा जोखा नही मिला है ।सरकार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार शत प्रतिशत बच्चो को मिड डे मील का सूखा राशन देना था । नामांकित 1134221 बच्चो में से मात्र 611437 बच्चो को खाद्यान्न और कन्वर्जन मनी मिल पायी ।बेसिक शिक्षाधिकारी मणि राम सिंह ने लापरवाही बरतने वाले खण्ड शिक्षा धिकारियों के वेतन को उपभोग प्रमाण पत्र मिलने तक रोक दिया है । बता दे कि वर्ष 2019 से अब तक का खेल ,522784 बच्चो को  मिड डे मील नही मिला ।



इन बच्चों को दिए जाने वाले राशन लगभग प्राथमिक स्कूल के बच्चों को 12487.56 क्विंटल और उच्च प्राथमिक में 8027.58 क्विंटल यानी कुल 20515.14 क्विंटल खाद्यान्न का उपभोग प्रमाण पत्र नही मिला है यानी बांटा ही नही गया है ।कनवर्जनी मनी जो लगभग 93195291 करोड़ है, बच्चो को यह राशि यह वितरित ही नही की गयी है।मामला तब प्रकाश में आया जब हनुमान गंज शिक्षा क्षेत्र के दुमदुमा कम्पोजिट विद्यालय में 29 बोरी खाद्यान्न मिला जो कोरोना काल मे बच्चो को वितरित किया जाना था ।अब देखने वाली बात यह  कि आगे नौनिहालों के खाद्यान्न को बीएसए दिलवा पाते है कि नही। या यूं ही कागजो में दौड़ लगाते हुए दम तोड़ देगा यह घोटाला ।


बाइट --मणि राम सिंह बीएसए बलिया