Breaking News

रेड क्रॉस सोसाइटी ने जनपद के 274 टीबी के मरीजों को लिया गोद

 


बलिया।। जिला क्षय रोग अधिकारी /रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ० आनंद कुमार ने कहा कि सरकार द्वारा टीबी को सन् 2025 तक जड़ से खत्म करने का संकल्प है। इस दिशा में कई ठोस कदम उठाए गए है। उसी क्रम में निजी संस्थान, सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं अधिकारियों द्वारा टीबी मरीजों को गोद लिया जा रहा है, लिया गया है। जिसके माध्यम से गोद लिए हुए व्यक्ति को पोषण, उपचार और अन्य सहायता दी जाती है। जिला क्षय रोग अधिकारी /रेड क्रॉस सोसायटी के सचिव डॉ आनंद कुमार ने  बताया कि रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा अब तक 274 टीबी के मरीजों को गोद लिया गया है।





 रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा  टी बी के मरीजों को गोद लिए जाने का  अभियान 24 मार्च 2022 से चलाया जा रहा है। 274 टीबी के मरीजों में 0-19 साल के 60 बच्चे,126 महिलाएं हैं तथा शेष 88 पुरुष है। उन्होंने  बताया कि विभाग से टीबी के मरीज की जानकारी मिलने के बाद रेड क्रॉस सोसाइटी द्वारा उस व्यक्ति के पोषण व देखरेख की जिम्मेदारी ली गयी।सोसाइटी के सदस्यों को यह भी देखना होगा कि समाज में टीबी के मरीजों के साथ कोई भेदभाव तो नहीं किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि टीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी एकजुट होकर साथ आगे आयें क्योकि जब सभी का सहयोग मिलेगा, तभी हमारा यह नारा ‘टीबी हारेगा देश जीतेगा’ सफल होगा।

                    टीबी के लक्षण

- दो से तीन सप्ताह तक लगातार खांसी होना।

-खांसी के साथ खून आना। 

- सीने में दर्द या सांस लेते समय दर्द 

-तेजी से वजन कम होना। 

-रात में पसीना आना। 

-बहुत ज्यादा थकान होना।