Breaking News

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का प्रधान मंत्री मोदी ने किया उद्घाटन : कर्मोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना को साकार कर रहे है पीएम मोदी :सीएम योगी




मधुसूदन सिंह 

जालौन।। देश के प्रधान मंत्री आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर प्रदेश के कानपुर पहुंचे। फिर बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने जालौन पहुचे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को उरई में बुंदेलखंड एक्सप्रेस का उद्घाटन करने के साथ ही उसको जनता को समर्पित कर दिया। जालौन में इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ तथा औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्ता ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया।


पीएम मोदी ने लोकार्पण के बाद अपने संबोधन में कहा कि जिस यूपी में अमेठी में रायफल कारखाना सिर्फ एक बोर्ड लगाकर खड़ा था, जिस यूपी में रायबरेली रेल कोच फैक्ट्री सिर्फ डिब्बों का रंग रोगन करती थी, उस यूपी में आज इतनी गंभीरता से काम हो रहे हैं कि उसने अच्छे-अच्छे राज्यों को भी पीछे छोड़ दिया है। पीएम मोदी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में आज यूपी जिस तरह आधुनिक हो रहा है, ये अभूतपूर्व है।

कहा कि जिस यूपी में सरयू नहर परियोजना को पूरा होने में 40 साल लगे, जिस यूपी में गोरखपुर फर्टिलाइजर प्लांट 30 साल से बंद बड़ा था, जिस यूपी में अर्जुन डैम परियोजना को पूरा होने में 12 साल लगे। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस एक्सप्रेसवे के बगल में जो स्थान हैं, वहां बहुत सारे किले हैं ।

यूरोप के बहुत सारे देशों में किले देखने का बहुत बड़ा पर्यटन उद्योग चलता है। मैं आज योगी जी की सरकार से कहूंगा कि अब बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे बनने के बाद आप भी इन किलो को देखने के लिए एक शानदार टूरिज्म सर्किट बनाईये ।हम एक विकसित और गौरवशाली भारत की नींव रख रहे हैं। ये काम 75 साल पहले हो जाना चाहिए था।"


बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने पहुंचे पीएम ने भाषण की शुरुआत बुंदेली भाषा में की। उन्होंने कहा, वेदव्यास की जन्मस्थली बुंदेलखंड, हमारी बाईसा लक्ष्मीबाई की धरती पे बेर - बेर आबे को अवसर मिलो, हमें बहुतइ प्रसन्नता भई । बुंदेलखंड की एक और चुनौती को कम करने के लिए हमारी सरकार निरंतर काम कर रही है। हर घर तक पाइप से पानी पहुंचाने के लिए हम जल जीवन मिशन पर काम कर रहे हैं । 


यूपी ने अच्छे-अच्छे राज्यों को विकास में छोड़ा पीछे


पीएम मोदी ने कहा कि यूपी नए संकल्पों को लेकर अब तेज गति से दौड़ने के लिए तैयार हो चुका है। यही सबका साथ है, सबका विकास है। कोई पीछे न छूटे, सब मिलकर काम करें, इसी दिशा में डबल इंजन की सरकार लगातार काम कर रही है। यूपी के छोटे-छोटे जिले हवाई सेवा से जुड़ें, इसके लिए भी तेजी से काम किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि एक समय था जब माना जाता था कि यातायात के आधुनिक संसाधनों पर पहला अधिकार सिर्फ बड़े शहरों का ही है। लेकिन अब सरकार भी बदली है, मिजाज भी बदला है। ये मोदी है, ये योगी है। पुरानी सोच को पीछे छोड़कर, हम एक नए तरीके से आगे बढ़ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे से चित्रकूट से दिल्ली की दूरी तो 3-4 घंटे कम हुई ही है, लेकिन इसका लाभ इससे भी कहीं ज्यादा है। ये एक्सप्रेसवे यहां सिर्फ वाहनों को गति नहीं देगा, बल्कि ये पूरे बुंदेलखंड की औद्योगिक प्रगति को गति देगा। पीएम मोदी ने कहा कि मैं दशकों से उत्तर प्रदेश आता-जाता रहा हूं, यूपी के आशीर्वाद से पिछले 8 साल से देश के प्रधानसेवक के रूप में कार्य करने का आप सबने जिम्मा दिया है। लेकिन मैंने हमेशा देखा कि अगर यूपी में दो महत्वपूर्ण चीजें जोड़ दी जाएं, तो उत्तर प्रदेश चुनौतियों को चुनौती देने की बहुत बड़ी ताकत के साथ खड़ा हो जाएगा। पहला मुद्दा था- यहां की खराब कानून व्यवस्था, पहले यहां क्या हाल था ये आप जानते हैं। दूसरा, हर प्रकार से खराब कनेक्टिविटी । पीएम मोदी ने सभा को संबोधित करते हुए बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के लिए लोगों को बधाई दी। जिस धरती ने अनगिनत सूरवीर पैदा किए, जहां के खून में भारत भक्ति बहती है, जहां के बेटे-बेटियों के पराक्रम और परिश्रम ने हमेशा देश का नाम रोशन किया है, उस बुंदेलखंड की धरती को

आज एक्सप्रेसवे का उपहार देते हुए, उत्तर प्रदेश का सांसद होने के नाते मुझे बहुत खुशी हो रही है। उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस - वे उत्तरप्रदेश और बुंदेलखंड की अर्थव्यवस्था को एक नया आयाम प्रदान करेगा। कोरोना महामारी के बावजूद समयबद्ध ढंग से एस कार्यक्रम को करते हुए 28 माह के अंदर 296 किमी. लंबे इस एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण बहुत महत्वपूर्ण है। इस दौरान सीएम योगी ने कहा कि कोरोना के बावजूद 28 महीने मंल एक्सप्रेस-वे तैयार हुआ । बुलंदेलखंड को विकास और जनसुविधाएं मिल रहीं हैं। हर गरीब को ग्रामीण आवासीय अभिलेख उपलब्ध कराए। जालौन के लोगों को शत प्रतिशत घरौनी मिली । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जालौन के कैथरी गांव में बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण किया। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे 14,850 करोड़ की लागत से बनकर तैयार हुआ है।


कर्मोदय से राष्ट्रोदय की पतिकल्पना हो रही है साकार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मंच पर मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हमारे प्रदेश का बुंदेलखंड दशकों से बदहाल था। यहां पर 2014 के बाद से विकास की राह प्रशस्त करने वाले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हमारे बीच में हैं। उन्होंने कहा कि कर्मोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना साकार हो गई है और बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे जनता को समर्पित किया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार जालौन के कैथेरी टोल प्लाजा के पास स्थित जनसभा स्थल मंच से कहा कि अब देश तथा प्रदेशों में कर्मोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना साकार हो रही है। ग्रामोदय से राष्ट्रोदय की परिकल्पना को साकार करने वाले प्रधानमंत्री जी ने पूरे देश में पीएम स्वामित्व योजना ‘घरौनी’ का शुभारम्भ किया था। उत्तर प्रदेश का जालौन पहला जनपद है, जहां 100% लोगों को ग्रामीण आवासीय अभिलेख उपलब्ध करा दिए गए हैं।यह बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बुंदेलों के जीवन को नई ऊंचाइयां देगा। बुंदेलखंड के लोग वर्षों से ऐसे रास्ते की प्रतीक्षा कर रहे थे। कई परियोजनाएं दशकों से अधूरी पड़ी थीं, जिन्हें हमने पूरा किया। अब तो चित्रकूट से दिल्ली की दूरी महज छह से साढ़े छह घंटे में पूरी होगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे को बेहद हरा-भरा बनाने के लिए इसके दोनों किनारों पर सात लाख पौधे लगाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश के सात जिलों से गुजरने वाला यह एक्सप्रेस-वे आवागमन में सुधार करने के साथ ही पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी सहायक सिद्ध होगा। यह एक्सप्रेसवे उत्तर प्रदेश के विकास में मील का पत्थर साबित होगा।




बेरोजगारी से पलायन,पानी का संकट,खराब सड़क कनेक्टिविटी के जख्म को भर्ती बीजेपी,अन्य दलों की राजनीतिक जमीन गायब

  बेरोजगार युवाओं का पलायन, पानी का संकट और खराब रोड कनेक्टिविटी..., ये वो गहरे जख्म थे, जिन्हें कुरेद-कुरेद कर तमाम राजनीतिक दल बदहाल बुंदेलखंड में वोटों की खेती करते रहे है।

 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर के साथ जब भाजपा ने बुंदेलों को इन घावों को भरने का मरहम दिखाया तो यहां से राजनीति ने ऐसी करवट ली कि गैर भाजपाई दलों के लिए पैर जमाने के लिये अब जमीन भी नही बची है ।

2014 से यहां की चारों लोकसभा सीटों पर भाजपा का ही कब्जा है और वर्षों की प्यास बुझा रही प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना हर घर नल से जल योजना की सफलता के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को इस अंचल में भाजपा के विजय रथ के लिए बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के रूप में और पक्की सड़क का फीता काट दिया। योगी सरकार द्वारा चित्रकूट के भरतकूप से इटावा के कुदरैल गांव तक बनाए गए 296 किलोमीटर लंबे बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का लोकार्पण प्रधानमंत्री ने किया।

इसके साथ ही बुंदेलखंड क्षेत्र अब लखनऊ-आगरा एक्सप्रेसवे के माध्यम से लखनऊ और यमुना एक्सप्रेसवे के माध्यम से दिल्ली से जुड़ गया है। भाजपा सरकार के लिए यह सतत विकास की प्रक्रिया का एक पड़ाव और सबका साथ, सबका विकास की नीति का उदाहरण है, लेकिन भाजपा संगठन को इस बात का भरोसा है कि आगामी 2024 के लोकसभा चुनाव में वह पुराने वादे पूरे किए जाने का दावा मजबूती से पेश कर सकेगा।






2014 के बाद से भाजपा की बल्ले बल्ले

यूं तो आज भगवा रंग में पूरा उत्तर प्रदेश रंगा नजर आता है। प्रदेश की 80 में से 64 लोकसभा सीटें भाजपा गठबंधन के पास हैं, लेकिन बुंदेलखंड उसके लिए बहुत मायने रखता है। दरअसल, कभी बसपा के प्रभाव में रहे इस अंचल में सपा खूब सीटें जीतती रही है। कांग्रेस को भी बुंदेलों ने पहले हाथों-हाथ लिया है। मगर, 2014 के बाद से इस क्षेत्र की जनता ने भाजपा के अलावा किसी और की तरफ देखा ही नहीं है।





यहां चार लोकसभा सीटें झांसी, बांदा, जालौन और हमीरपुर हैं। 2014 के बाद 2019 में भी भाजपा ने चारों सीटें जीतीं। इसी तरह 2017 के विधानसभा चुनाव में क्षेत्र की सभी 19 विधानसभा सीटों पर कमल खिला और 2022 में भी 16 सीटें भाजपा की झोली में आईं। अब चूंकि, भाजपा की नजर 80 में से 80 लोकसभा सीटों पर है, इसलिए एक-एक सीट का महत्व काफी बढ़ गया है। बुंदेलखंड क्षेत्र के ही निवासी भाजपा के प्रदेश सह मीडिया प्रभारी हिमांशु दुबे कहते हैं कि बुंदेलखंड लंबे समय तक बदहाली झेलता रहा है।

विकास की आस में अलग-अलग दलों पर जनता भरोसा करती रही, लेकिन 2014 के बाद से अन्य दलों को इसीलिए मौका नहीं मिला, क्योंकि हम बुंदेलों से किए वादे पूरे करते गए। जल जीवन मिशन से हर घर को नल से जल पहुंचाने का काम अंतिम चरण में है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कारिडोर का बड़ा हिस्सा बुंदेलखंड में है। औद्योगिक निवेश आने से बेरोजगारी खत्म होगी और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे वे बनाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने क्षेत्र को विकास की मुख्य धारा से जोड़ दिया है।