Breaking News

पानी ठहरेगा जहां, डेंगू-मलेरिया के मच्छर पनपेंगे वहां : डीएमओ

 


घर के आस-पास रखें साफ-सफाई, सोते समय करें मच्छरदानी का प्रयोग 

बलिया ।।स्वास्थ्य विभाग  डेंगू और मलेरिया से बचाव के प्रति जनता को जागरूक करने में लगातार जुटा हुआ है और जरूरी सावधानी बरतने के बारे में सतर्क कर रहा है। बरसात का मौसम नजदीक  है। बरसात में मच्छरों का प्रकोप  तेजी से बढ़ जाता है। इसके कारण कई वेक्टर जनित  बीमारियों के फैलने का जोखिम रहता  है।  जिला मलेरिया अधिकारी (डीएमओ) सुनील कुमार यादव का कहना है कि इन बीमारियों से बचने के लिए  जागरूकता एवं सतर्कता  ही बेहतर उपाय है। 

जिला मलेरिया अधिकारी ने बताया कि वर्ष 2022 में  डेंगू का एक मरीज अभी तक  मिला है।  वर्ष 2018 में सात , वर्ष 2019 में 123, वर्ष 2020 में 20 तथा वर्ष 2021 में 99 मामले प्रकाश में आये थे।  लोगों को मलेरिया व डेंगू के प्रति प्रचार अभियान चलाकर जागरूक किया जा रहा  है।





स्वास्थ्य विभाग अपने स्तर पर जनपद में मलेरिया, डेंगू व मच्छर जनित अन्य बीमारियों को रोकने के लिए जन जागरूकता का कार्य कर रहा  है। जन जागरूकता के माध्यम से ही खुद व अपने परिवार को सुरक्षित रखा जा सकता है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति  के सदस्य जन समुदाय में जन जागरूकता का कार्य कर रहे हैं। आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से घर-घर जाकर जन जागरूकता के माध्यम से बदलते मौसम और मच्छरों से बचाव और साफ - सफाई के बारे में जानकारी दी जा रही है।

उन्होंने बताया कि वेक्टर जनित अधिकतर  बीमारियाँ मच्छरों के काटने से फैलती हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए मच्छरों से बचाव करना बहुत जरूरी है। इसके लिए अपने घर के आस पास जल भराव न होने दें। झाडियों और नालियों को साफ सुथरा रखें, आसपास रुके हुए पानी में जला हुआ मोबिल आयल या मिट्टी का तेल डालकर लार्वा को नष्ट करें, घर के दरवाजे और खिडकी पर मच्छर रोधक जाली लगायें और सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग अवश्य करें, पूरी आस्तीन के कपडे पहनें, कूलर,फ्रिज, एसी को सप्ताह में जरूर साफ करें, घर की छत पर टूटे फूटे बर्तन, पाइप टायर आदि न डालें, गमलों और फूलदानों को भी साफ तथा स्वच्छ रखें।

 डीएमओ ने बताया कि  आम लोग यह नहीं समझ पाते हैं  कि उन्हें मलेरिया हुआ है या डेंगू या सामान्य बुखार है। मलेरिया का बुखार ठंड देकर आता है तो डेंगू में लगातार बुखार रहता है। इस तरह के कोई भी लक्षण होने पर तुरंत नजदीकी प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर चिकित्सक से परामर्श लेकर मलेरिया और डेंगू की जाँच करानी चाहिए। जनपद के सभी प्राथमिक या सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर मलेरिया और डेंगू की जाँच नि:शुल्क  की जाती है ।