Breaking News

जेएनसीयू की छात्राओं ने कंपोजिट विद्यालय बसंतपुर में बच्चों के खेल-कूद के विकास पर किया अध्ययन





 बलिया ।। जननायक चंद्रशेखर विश्वविद्यालय की एम.ए (गृह विज्ञान) विषय की छात्राओं द्वारा लघु शोध कार्य के तहत अध्ययन क्षेत्र उच्च प्राथमिक विद्यालय बसंतपुर (1 से 8 कंपोजिट) शि.क्षे.हनुमानगंज बलिया का चुनाव कर बच्चों के खेलकूद के विकास पर माता पिता की भूमिका का अध्ययन किया। अध्ययन के दौरान विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पूनम देवी ने बच्चों के खेलकूद के विकास पर माता पिता की भूमिका के बारे में कुछ जानकारी स्वयं दी।





 अध्ययन के अंतर्गत सहायक प्रोफेसर वंदना सिंह यादव ने बच्चों को बताया की स्वस्थ मस्तिष्क में ही स्वस्थ बुद्धि का विकास होता है तथा बच्चे किस प्रकार की वस्तुओं से खेलना पसंद करते हैं और यह भी बताया कि हर मौसम का अलग अलग खेल होता है। अध्ययन के दौरान छात्राओं ने पाया कि बच्चे दोस्तों के साथ एवं अकेले दोनों ही प्रकार से खेलना पसंद करते हैं। 

यह भी जानकारी प्राप्त हुई कि बच्चों के खेलने का समय निर्धारित होता है तथा खेलने के साथ ही पौष्टिक आहार भी आवश्यक होता है। इस लघु शोध कार्य के क्षेत्र अध्ययन में सहायक प्रोफेसर वंदना सिंह यादव ,विद्यालय की प्रधानाध्यापिका पूनम देवी समस्त अध्यापक गण एवं विश्वविद्यालय की छात्राएं शीला वर्मा,क्षमता वर्मा, अनु यादव ,संयोगिता पाल एवं विद्यालय के बच्चे उपस्थित रहे।