Breaking News

जेठ की तपती गर्मी भी बच्चो के लिये बनी कूल कूल :"फुल स्विंग" के साथ जेठ की तपती गर्मी को सनबीम बलिया ने समर कैम्प से बनाया आनंदमय



बलिया ।। वास्तव में जेठ की तपती गर्मी ने पूरे मानव जगत को तन से ही नहीं मन से भी शिथिल कर दिया है। ऐसे में छात्रों पर जहाँ एक तरफ शिक्षा का बोझ हैं वहीं जानलेवा गर्मी का बढ़ता कहर। इन दोनो से निजात दिलाने और शिक्षा को  आनन्दमय बनाने के उद्देश्य से सनबीम स्कूल बलिया ने समर-कैम्प के माध्यम से रोचक पहल की है । मंगलवार को सनबीम स्कूल के बच्चो को 39 डिग्री गर्मी भी कूल कूल लग रही थी । आज के वर्तमान समय में बच्चों को पुस्तकीय ज्ञान के साथ विभिन्न कौशलों में पारंगत करना भी उतना ही आवश्यक है जितना तकनीकी प्रशिक्षण। ताकि छात्र नदी के समान अपना मार्ग स्वयं बना सके। इसी को ध्यान में रखते हुए विघालय प्रबंधन ने अपने विद्यार्थियों में उत्साह एंव जोश भरने और शिक्षा को और अधिक रुचिकर बनाने के उद्देश्य से विघालय में "फुल स्वींग" के साथ 5 दिवसीय समर-कैम्प का आयोजन किया है,जो 17 मई से 21 मई तक विद्यालय के प्रांगण में गतिमान रहेगा। शिक्षा और मनोरंजन दोनो विधाओं पर एक साथ केंद्रीकृत करते हुए छात्रों को प्रशिक्षित करने एवं शिक्षा में नवीनता बनाए के लिए विभिन्न आकर्षक क्रियाकलापों द्वारा प्रशिक्षित किया जा रहा है।




 बता दे कि विद्यार्थियों के मनोरंजन एवं सर्वांगीण विकास हेतु प्रतिवर्ष ग्रीष्मावकाश प्रारंभ होने से पूर्व विद्यालय प्रांगण में समर कैंप आयोजित किया जाता रहा है। हालांकि पिछले दो वर्षों से कोविड-19 से उत्पन्न परिस्थितियों के कारण  यह कैंप वर्चुअल आयोजित किया गया।  इस वर्ष सामान्य परिस्थितियों के कारण बच्चों में जोश, उमंग और उत्साह देखते बन रहा है। बच्चों के प्रफुल्लित चेहरे और खुशी की चहचहाहट से सनबीम का आंगन गुंजायमान हो उठा है। 





बच्चों के मनोरंजन तथा उनके संपूर्ण विकास को ध्यान में रखते हुए इस पांच दिवसीय  कैंप में विविध आकर्षक एक्टिविटी क्रमशः फन-मेला, एडवेंचर्स-ट्रिप, पजामा-पार्टी, थिएटर, क्ले आर्ट, नॉन थर्मल कुकिंग, साइंस मॉडल मेकिंग, क्रिएटिव ओलंपियाड, फ्लावर बुके मेकिंग के साथ साथ टेबल एटिकेट, रेन डांस आदि की भी समुचित व्यवस्था की गई है। इस कैंप में विद्यार्थियों के हेल्थ एवं फिटनेस को ध्यान में रखते हुए प्रतिदिन योग एवम मेडिटेशन की भी व्यवस्था की गई है। 


कार्यक्रम का शुभारंभ विद्यालय निदेशक  डॉ कुँवर अरुण सिंह ने फीता काटकर किया और अपने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आज आपके प्रफुल्लित चेहरों की चमक से पुरा विद्यालय प्रांगण दिप्तमान हो उठा है। वास्तव में शिक्षा, अनुशासन और नियमबद्धता के साथ ही मनोरंजन कितना जरूरी है । यह आपके जोश और उत्साह में परिलक्षित हो रहा है। तत्पश्चात प्रधानाचार्या डॉ अर्पिता सिंह ने कैंप में प्रशिक्षण दे रहे  समस्त अध्यापकों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर  विद्यालय प्रशासक श्री संतोष कुमार चतुर्वेदी तथा हेड मिस्ट्रेस श्रीमति ज्योत्सना तिवारी , विद्यालय समन्वयिका श्रीमति नीतूपांडेय तथा श्रीमति निधि सिंह कीउपस्थिति सरहनीय रही।