Breaking News

डॉ सिद्धार्थमणि दुबे को मिला न्यूटिशियन में अंतर्राष्ट्रीय प्रमाण पत्र

 





मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जिला महिला चिकित्सालय के पीपीसी सेंटर प्रभारी डॉ सिद्धार्थ मणि दुबे ने अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय बोस्टन यूनिवर्सिटी से पीडियाट्रिक न्यूटिशियन का प्रमाणपत्र प्राप्त कर जनपद का झंडा बुलंद किया है । डॉ दुबे ने यह शिक्षा ऑनलाइन माध्यम से उस माहौल में पूर्ण की है जब इनको सुबह से लेकर रात तक कोरोना के पहली व दूसरी लहर में सुबह से लेकर रात तक ड्यूटी करनी पड़ती थी । डॉ दुबे ने बावजूद इतनी कठिन ड्यूटी के बाद भी 2 घण्टे की प्रतिदिन की पढ़ाई में यह सफलता प्राप्त की है ।

बता दे कि नवजात शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ सिद्धार्थ मणि दुबे अक्सर नवजात शिशुओं को जन्म से लेकर 6 माह तक स्तनपान की सलाह देकर बच्चो को कई तरह की बीमारियों से बचाने के लिये जागरूकता फैलाते रहते है । स्तनपान भी नवजात शिशुओं के लिये न्यूट्रिशन ही है । अंतर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी से प्रशिक्षण के बाद डॉ दुबे और अधिक बेहतर ढंग से नवजात शिशुओं से लेकर अन्य शिशुओं के खानपान के सम्बंध में माताओं को समझाकर शिशुओं को स्वस्थ रखने का प्रयास करेंगे ।





 बता दे कि डॉ सिद्धार्थमणि दुबे: स्नातकोत्तर (डीसीएच डिग्री) 2018 में पूर्ण करने के उपरांत मुख्य चिकित्साधिकारी बलिया के अधीन चिकित्सकीय सेवाएं दे रहे है । वर्तमान में ये पीपीसी के प्रभारी है । यही नही वर्ष 2020-21 से लगातार कोरोना संक्रमण को दूर करने वाली टीम के महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में सेवा भी दे रहे है ।

 डॉ सिद्धार्थमणि दुबे को तत्कालीन जिलाधिकारी श्रीहरि प्रताप शाही,अदिति सिंह के साथ ही तत्कालीन सीडीओ डॉ विपिन जैन व वर्तमान सीडीओ प्रवीण वर्मा द्वारा सम्मानित भी किया गया है । जो यह दर्शाता है कि डॉ दुबे जिम्मेदारियों के प्रति कितने सजग रहते है ।