Breaking News

पत्रकार उत्पीड़न पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ नहीं बैठेगा चुप, बुधवार व गुरुवार को सभी तहसीलों व जिला मुख्यालयों पर उत्पीड़न रोकने के लिये दिया जाएगा पत्रक -- डा० उपाध्याय

 


 करछना  / नैनी  ( प्रयागराज  )  ।। " प्रदेश में बढ़ रही पत्रकार उत्पीड़न की घटनाओं पर भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ चुप नहीं बैठेगा और किसी भी पत्रकार का उत्पीड़न कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा आवश्यकता पड़ने पर पत्रकार सड़क पर उतरने को बाध्य होंगे । सरकार को इस तरह की घटनाओं पर अंकुश लगाना ही होगा म  " उपरोक्त उद्गार डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय राष्ट्रीय संयोजक भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने आज उस समय व्यक्त किए जब वे आनंद नगर नैनी में पी एन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित तहसील इकाई करछना के शपथ ग्रहण एवं होली मिलन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे । डा० उपाध्याय ने कहा कि नई सरकार गठित  होते  ही  पत्रकारों का उत्पीड़न अचानक  बढ़  गया जो एक गंभीर चिंता का  विषय है यदि इस पर सरकार ने गंभीरता पूर्वक सकारात्मक पहल नहीं की तो बाध्य होकर पत्रकार महासंघ प्रदेश व्यापी आंदोलन करने को विवश होगा । बलिया के तीन पत्रकार साथियो दिग्विजय सिंह, अजित ओझा, मनोज गुप्ता की गिरफ्तारी के विरोध में  महासंघ आगामी बुधवार एवं गुरुवार को पूरे प्रदेश भर में सभी तहसीलों और जिला मुख्यालयों पर संबंधित अधिकारियों को मांग पत्र सोपेगा । जिसमें गिरफ्तार पत्रकारों की रिहाई के साथ ही पत्रकार उत्पीड़न की घटना को तत्काल रोकने का आग्रह किया जाएगा ।

        डा० उपाध्याय ने कहा कि एक तरफ सरकार यह कहती है कि पत्रकारों को समाचार संकलन में कोई असुविधा नहीं होने दी जाएगी ।दूसरी तरफ निष्पक्षता और सच्चाई के साथ समाचार संकलन करने वाले पत्रकारों का प्रशासनिक उत्पीड़न किया जाता है और उन्हें अनर्गल ढंग से मुकदमे में फंसा कर उन्हें भेजा जाता है जो कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा  ।




       समारोह की अध्यक्षता कर रहे भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ की उत्तर प्रदेश इकाई के प्रांतीय अध्यक्ष प्रभाशंकर ओझा ने कहा कि आज जिस तरह माफियाओं और सरकारी तंत्र द्वारा पत्रकारों का उत्पीड़न किया जा रहा है वह शर्मनाक ही नहीं बल्कि बहुत ही चिंतनीय है । इस पर सरकार को तत्काल प्रभाव से रोक लगानी चाहिए और पत्रकार सुरक्षा कानून पूरे प्रदेश भर में अविलंब लागू करना चाहिए । इसके लिए महासंघ पुरजोर ढंग से लड़ाई लड़ेगा । विशिष्ट अतिथि के रूप में महासंघ के प्रांतीय कोषाध्यक्ष हौसला प्रसाद सिंह पटेल और प्रयागराज के जिलाध्यक्ष रमाकांत त्रिपाठी ने संगठन के साथियों को आश्वस्त किया कि उन्हें किसी प्रकार की असुविधा नहीं होने दी जाएगी, संगठन सदैव उनके साथ है और जहां जब भी आवश्यकता हो पूरा संगठन 24 घंटे उनके साथ खड़ा है ।

समारोह का संचालन करते हुए राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी पवनेश कुमार पवन ने इस बात पर चिंता जताई कि गिरे हुए स्तर के लोग पत्रकारिता जगत में प्रवेश करके इसकी छवि धूमिल कर रहे हैं और भी अनेक  क्षद्म  प्रभावों से पत्रकारिता को कलंकित कर रहे हैं जिससे हमें सचेत रहना होगा मंच पर उपस्थित राष्ट्रीय मानवाधिकार संरक्षण समिति के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित कुमार द्विवेदी और प्रांतीय अध्यक्ष सुरेंद्र कुमार पांडेय  तथा जन टीवी चैनल के निदेशक सुरेंद्र बहादुर सिंह ने भी पत्रकारों को संबोधित किया । इस अवसर पर कुल 31 पत्रकारों को पंडित माखनलाल चतुर्वेदी स्मृति सम्मान प्रदान किया गया जिसमें प्रतीक चिन्ह प्रशस्ति पत्र देकर उनका अभिनंदन किया गया भारी संख्या में उपस्थित पत्रकारों में प्रयागराज की सभी तहसीलों से उपस्थित पत्रकारों ने महासंघ को और पुरजोर ढंग से सशक्त करने की आवश्यकता पर बल दिया पत्रकारों ने आह्वान किया कि इधर कुछ स्वार्थी तत्वों द्वारा अनर्गल प्रभाव से लोगों को बरगलाया जा रहा है जिसे मीडिया जगत के बंधुओं को स्वविवेक से निर्णय लेकर करारा जवाब देना होगा ।

 करछना तहसील इकाई के अध्यक्ष राजेंद्र पांडेय  और उनकी इकाई के पदाधिकारियों ने शपथ ग्रहण  किया इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार ननकेश बाबू यादव शिवेश कुमार राय रामसखा सिंह पटेल  चंद्रभान सिंह यादव डॉ राम जी प्रजापति राजेश कुमार यादव राम जी केसरवानी अरविंद सिंह  विसेन  भैरव प्रसाद शुक्ला वीरेंद्र सिंह  कुसुमाकर  डॉ    सबरेज  अहमद   पुरुषोत्तम  मिश्रा  सुशील पाल अरुण कुमार  जयशंकर भास्कर प्रदीप सिंह शिवम मिश्रा धीरेंद्र कुमार पांडेय  लाल चंद्र प्रजापति रूद्र मणि द्विवेदी पंकज कुमार शुक्ला राजू शुक्ला कार्तिकेय भास्कर विवेक कुमार वेदानंद विश्वकर्मा सहित सैकड़ों पत्रकार उपस्थित रहे । क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों और समाजसेवियों ने भी भारी संख्या में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई अंत में सफल समारोह के लिए तहसील अध्यक्ष राजेंद्र पांडे ने सब के प्रति आभार व्यक्त किया ।