Breaking News

बलिया बन्द सफल : यूं ही नही है बलियाटिक की अलग पहचान,पत्रकारों के संग खड़ा हो गया व्यापारियों संग पूरा समाज

 








रजनीश पांडेय/मधुसूदन सिंह

बलिया ।। बलियाटिक होना और सुनना अपने आप मे गर्व की अनुभूति कराता है और उसका असंख्य कारण भी है...उसके लिए आपको बलिया आना या जाना पड़ेगा।







शहर की दुकाने बंद है ..वो क्यो..? आपके जेहन में सवालों की एक लंबी लिस्ट आयेगी ।उसका जबाब है ..प्रशासनिक अधिकारियों के हिटलर शाही रवैया के  विरोध में...क्यो की बलिया के अधिकारी क्रूर तानाशाह जोसेफ स्टालिन  बनने की राह पर निकल पड़े है ।

लेकिन बलिया के अधिकारी यह भूल गये कि यह देश का कोई अन्य जिला नही है बल्कि बलिया है । यह लोक कल्याण के लिये,लोक कल्याण भूल कर सोने वाले भगवान विष्णु की छाती पर चरण प्रहार से जगाने वाले महर्षि भृगु की तपोस्थली है । क्रूरतम शासक अंग्रेजो के खिलाफ पूरे देश मे 1857 की क्रांति का बिगुल फूंकने वाले और बलिदान की शुरुआत करने वाले अमर सेनानी मंगल पांडेय की जन्मभूमि है । आजादी मिलने से 5 साल पहले ही आजाद होने वाला जिला है ।

यह वही बलिया है जहां तानाशाही पर उतर गई इंदिरा सरकार को सत्ता से हटाने के लिये बिगुल फूंकने वाले जयप्रकाश नारायण की जन्मभूमि है । गलत को गलत कहने का हौसला रखने वाले पूर्व प्रधानमंत्री चंद्रशेखर जी की जन्मस्थली और कर्मस्थली है । ऐसी धरा पर जिसको हजारी प्रसाद द्विवेदी ने कहा था कि बलिया जिला नही देश है,उस धरा पर कोई डीएम व एसपी तानाशाही करेगा,लूटखसोट करेगा और कोई आवाज नही उठेगी,यह सोचना भी मूर्खता से कम नही है ।










बलिया में पत्रकारों के सम्मान में वहां के लोगों ने बाजार बंद का ऐलान किया अब सवाल है कि और जगह भी पत्रकारों पर मुकदमे होते रहे हैं लेकिन वहां के लोगों ने कभी ऐसा पत्रकारों के सम्मान में एकजुटता नहीं दिखाई । खैर जब आप लोगों की आवाज बनेंगे तो ऐसा नहीं है ।

लोग ही आप के सम्मान में उस चट्टान के रूप में खड़े रहेंगे जिसे ना हिलाया जा सकता है ना ही  डिगाया  जा सकता है । शनिवार को बलिया बन्द करके बलिया के व्यापारियों ने, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने,राजनेताओ ने,पटरी व्यवसायियों ने,इसको साबित कर दिया कि जेल में बन्द 3 पत्रकारों ने अपने दायित्वों का निर्वहन किया लेकिन जिला प्रशासन ने गलत तरीके से फंसा दिया है ।

               सुबह से ही रहा बलिया बन्द

संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा बलिया के आह्वान पर और सभी व्यापारिक संगठनों और सामाजिक संगठनों,शिक्षक संगठनों,के समर्थन के बाद सुबह से ही बलिया बंदी पूर्ण रूप से सफल रही । संयुक्त पत्रकार संघर्षो मोर्चा के सदस्यों के साथ ही शिक्षक नेता जितेंद्र सिंह,व्यापारी नेता प्रदीप गुप्ता एडवोकेट, रजनीकांत सिंह, मंजय सिंह,विकास पांडेय लाला, पूर्व चेयरमैन लक्ष्मण गुप्ता ,राहुल सिंह सागर,अपने सहयोगियों के साथ सुबह से ही बंदी को सफल बनाने के लिये नगर का भ्रमण करते हुए व्यापारियों से अनुरोध करते रहे । पुलिस प्रशासन के लोग व्यापारियों से दुकान खोलने का अनुरोध करते रहे लेकिन दुकानदारो ने उनकी एक न सुनी । आज लोग चाय पान के लिये भी तरसते रहे ।






              बेल्थरारोड में पूर्ण बंदी

तीन निर्दोष पत्रकारों की  गिरफ्तारी के विरोध व उनकी रिहाई की मांग को लेकर संयुक्त पत्रकार मोर्चा बलिया द्वारा शनिवार को सम्पूर्ण बंद के आह्वान पर बेल्थरारोड में भी पूर्ण बंदी रही। 






संयुक्त पत्रकार मोर्चा बलिया के बंदी के आह्वान पर स्थानीय पत्रकारों ने शनिवार को 8 बजे रेलवे चौराहा पर इकट्ठा हुए। तत्पश्चात एक जुलूस के शक्ल में सभी चौधरी चरण सिंह तिराहे की तरफ चल पड़े। इस दौरान पत्रकारों ने गिरफ्तार तीनों पत्रकार साथियों की रिहाई व जिला प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। जुलूस चौधरी चरण सिंह तिराहा से बस स्टेशन, बस स्टेशन गली होकर पूरे नगर का चक्रमण करते पुनः रेलवे चौराहा पहुंच कर सम्पन्न हो गई। इस दौरान नगर के व्यापारी गण, प्रबुद्ध वर्ग एवं नागरिकों ने भी पत्रकारो के इस बंदी को अपना भरपूर समर्थन एवं सहयोग दिया। 













इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि यह बंदी सरकार एवं जिला प्रशासन के लिए संदेश है कि जनपद के सभी वर्ग के लोग पेपर लीक मामले में सच लिखने वाले गिरफ्तार निर्दोष पत्रकारो के साथ हैं। कहा कि जब तक गिरफ्तार तीनों पत्रकार साथियों की सम्मान रिहाई नहीं हो जाती तब यह आंदोलन एवं प्रदर्शन जारी रहेगा।


बैरिया में पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह ने संभाला पत्रकारों संग मोर्चा,बाजार कराया बन्द,मंगल को बलिया कूच करने का ऐलान





बैरिया बलिया ।।  बैरिया में पत्रकारों द्वारा घोषित बंदी को सफल बनाने के लिये पूर्व विधायक सुरेंद्र सिंह अपने सैकड़ो समर्थको संग सड़क पर उतर कर बंदी को सफल बनाने का काम किया । यही श्री सिंह ने यह भी ऐलान किया कि मंगलवार को सैकड़ो समर्थको के साथ मंगल पांडेय की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके डीएम एसपी की बुद्धि शुद्धि के लिये कलेक्ट्रेट पर चल रहे धरना प्रदर्शन /क्रमिक अनशन पर पहुंचेंगे और संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा अगर भूख हड़ताल की घोषणा करता है,तो भूख हड़ताल पर भी बैठ जाएंगे ।





 बेरुआरबारी में छात्रों ने प्रशासन का फूंका पुतला

बेरुआरबारी ।।आज सभी संगठनों के लोगो ने पत्रकारों के समर्थन में अभूतपूर्व बन्दी कर पत्रकारों को भरपूर सहयोग प्रदान किया ।

बन्दी के दौरान धरना प्रदर्शन को  कांग्रेस के प्रदेश महासचिव राघवेंद्र प्रताप सिंह का भी भरपूर सहयोग रहा ।वही छात्रों ने जिला प्रशासन का पुतला फूंक कर अपना विरोध दर्ज कराया ।








मझौवा में रही दुकानें बंद






मझौवाँ। जनपद में फर्जी तरीके से फसाये गए तीनो पत्रकारों की रिहाई की मांग को लेकर शनिवार को रामगढ़ के व्यपारियों बुद्धजीवियों, जनप्रतिनिधियों, समाजसेवियों संगठनों के तमाम लोगों ने बढ़चढ़ बलिया बंदी में सभी ने अपनी सहभागिता जताई। संयुक्त पत्रकार संघर्ष मोर्चा और व्यापार मंडल के आवाह्न पर सभी दुकानदारों ने समर्थन में दुकानें बंद रखी। व्यपारियों ने कहा कि अभी तो यह  अंगड़ाई है जब तक रिहाई नहीं हो जाती तब तक आंदोलन जारी रहेगा।





 इस मौके पर देवेंद्र तिवारी, हरेराम यादव, अयोध्या प्रसाद हिन्द, अनिल सिंह, सुरेश मिश्र, बसन्त कुमार सिन्हा, रविन्द्र मिश्र, सुमित सिंह 'धोनी' सोनो गुप्ता, भानु प्रताप सिंह, रोहित श्रीवास्तव, सुनील मिश्र, उमेश यादव, रिंकू तिवारी आदि उपस्थित रहे। सभी पत्रकारों ने दुकानदारों को दुकान बंद कर समर्थन देने पर उन्हें ध्यावाद दिया।


लक्ष्मणपुर में भी रही अभूतपूर्व बंदी



नरही थाना क्षेत्र के लक्ष्मणपुर चट्टी का बाजार पूरी तरह बन्द रहा । यहां के स्थानीय पत्रकारों पवन कुमार यादव,शंकर सिंह,ओमप्रकाश राय,दिनेश यादव,श्याम जी,मोमशाद आदि का बंदी कराने के दौरान  कांग्रेसी नेता रामाशंकर यादव ने भी भरपूर सहयोग दिया ।

छात्रों ने प्रशासन का पुतला फूंका



बलिया ।। पूर्वांचल छात्र संघर्ष समिति के आह्वान पर एससी कॉलेज में कक्षाओं का बहिष्कार कर के छात्रों ने सतीश चंद्र कॉलेज के पूर्व अध्यक्ष अजीत ओझा (पत्रकार) दिग्विजय सिंह (पत्रकार) मनोज गुप्ता (पत्रकार)के समर्थन में एवं बलिया बंद के समर्थन में जिला प्रशासन का पुतला दहन किया ।

ब्राह्मण स्वयं सेवक संघ ने डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक व मंत्री एके शर्मा के समक्ष उठाई बलिया के पत्रकारों की आवाज







लखनऊ ।। ब्राह्मण स्वयंसेवक संघ के राष्ट्रीय प्रभारी पंडित अरविंद तिवारी एवं प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष पंडित रामजीवन पांडे के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल माननीय उपमुख्यमंत्री श्री बृजेश पाठक एवं कैबिनेट मंत्री श्री ए के शर्मा से मिलकर के बलिया में निर्दोष पत्रकारों के गिरफ्तारी से संबंधित प्रकरण से अवगत कराया एवं तत्काल उन्हें रिहा करने की मांग की साथ ही साथ बलिया के भ्रष्ट जिलाधिकारी एवं पुलिस कप्तान के स्थानांतरण की मांग की ।

उक्त बातें एक प्रेस विज्ञप्ति में प्रदेश महासचिव राजेश मिश्रा ने कही । बलिया संगठन के जिला अध्यक्ष रिंकू दुबे विष्णु कुमार मिश्र दयाशंकर तिवारी संजय पांडे ओम प्रकाश पांडे करुणेश पांडे पंकज मिश्रा सत्य प्रकाश ओझा समेत जिला पदाधिकारियों के मांग पर राष्ट्रीय प्रभारी के नेतृत्व में आज एक प्रतिनिधिमंडल माननीय उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक एवं कैबिनेट मंत्री एके शर्मा के निवास पर जाकर मिला । बलिया की संपूर्ण घटनाक्रम से अवगत कराया इस पर माननीय उपमुख्यमंत्री एवं कैबिनेट मंत्री ने उचित कार्यवाही करने का आश्वासन दिया ।

सिकन्दरपुर भी रहा बन्द




सिकंदरपुर, बलिया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार पत्रकार संगठन द्वारा सिकंदरपुर में दुकानों को सुबह से ही बंद करा दिया गया । इस दौरान सारे व्यापारियों ने अपनी दुकानों को बंद रखा । 



पत्रकारों के समर्थन में समाजवादी छात्र सभा व भाकपा माले खुलकर के उतर गए तथा उन्होंने पत्रकारों के साथ सिकंदरपुर कस्बे में भ्रमण कर सभी दुकानों को बंद करवाया ।

किसान फोर्स ने रतसर बाजार कराया बन्द



बलिया।। जिले के रतसर नगर पंचायत की अधिकांशतः दुकाने शनिवार 12 बजे तक बंद रहीं। रतसर नगर के गाँधी आश्रम पर पुलिस मुस्तैद दिखी। सब कुछ शांति पूर्ण ढंग से हुआ। किसान फोर्स के संस्थापक ए के सिंह ने पत्रकारों की जेल से अविलंब रिहाई की मांग करते हुए कहा कि पत्रकारों को शिक्षा माफियाओ के सच उजागर करने का दंड दिया जा रहा है।


इसको लेकर आम जनता में क्षोभ के साथ आक्रोश भी है। किसान मजदूर अपने लोकतंत्र के चौथे स्तम्भ को हिलने नहीं देगा। यदि यूपी सरकार अपने जिला प्रशासन को सही जाँच का निर्देश दे तो पेपर लीक का सच सिरे से उजागर हो जाएगा और जेल में बंद तीन पत्रकारों की रिहाई होगी। साथ ही बलिया जिला प्रशासन को निर्दोष पत्रकारों के उत्पीड़न के लिए पछतावा भी होगा । समर्थन में किसान फोर्स के जिलाध्यक्ष देवेन्द्र, छोटेलाल, बिरबल, संजय, गोरख यादव, दया राम, अच्छे लाल, घनश्याम, बलवंत, पत्रकारों के साथ हर मौके पर थे।