Breaking News

मेडिकल छात्रों की पढ़ाई के लिये यूक्रेनी शिक्षकों ने शुरू किया पोलैंड से ऑनलाइन क्लास



संतोष द्विवेदी

नगरा,बलिया।। युद्ध के दौरान भी यूक्रेनी शिक्षक अपने छात्रों की शिक्षा को लेकर काफी गम्भीर हैं।छात्र यूक्रेन से अपने देश से युद्ध के वजह से लौट आये है, लेकिन उनकी पढ़ाई में युद्ध बाधक नहीं बन पाया है।शिक्षक और छात्र दोनों का हौसला बुलंद है और ऑनलाइन पढ़ाई जारी है।

                 युक्रेन में मेडिकल की शिक्षा ग्रहण करने वाले कस्बे के छात्र मनीष जायसवाल ने बताया कि रूस युक्रेन युद्ध के दौरान वापस अपने घर आए भारतीय  छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं आरम्भ हो गई है। विश्वविद्यालय के शिक्षक रोमानिया व पोलैंड से अपने छात्रों की ऑनलाइन कक्षाएं लेकर उन्हें पढ़ा रहे है। उसने बताया कि विश्वविद्यालय के डीन ने बताया कि सभी छात्रों का दस्तावेज बंकरो में सुरक्षित रख दिया गया है। इसलिए चिंता करने की जरूरत नहीं है।





 मनीष ने कहा कि अपने कोर्स को लेकर काफी चिंतित था लेकिन ऑनलाइन कक्षा चलने से बहुत राहत मिली है। यहां के छात्र अपने पाठ्यक्रम से तालमेल बैठा सकते है। गौरतलब है कि मनीष जायसवाल युक्रेन के ओडेसा शहर में स्थित ओडेसा नेशनल मेडिकल युनिवर्सिटी में एमबीबीएस चतुर्थ वर्ष के छात्र है। वह रूस युक्रेन युद्ध छिड़ने के बाद तीन मार्च की रात अपने घर आ गया।