Breaking News

सभी अटकलें खत्म,प्रबुद्धजनों और व्यापारियों ने कराया 19 मार्च को होली मनाने का ऐलान,पूरे बलिया में अब 19 को ही होली

 



होली के दिन क्या खुली रहेगी शराब की दुकानें ?

मधुसूदन सिंह

बलिया ।। जिलाधिकारी बलिया के आदेश के बाद पूरे जनपद में लोगो मे यही उत्सुकता थी कि होली कब मनायी जाएगी । लोग यह तय नही कर पा रहे थे कि जिलाधिकारी बलिया द्वारा पूर्व में घोषित तिथि 18 मार्च को होली मनाये या पंडितों द्वारा बतायी जा रही तिथि 19 मार्च को । 16 मार्च को जिलाधिकारी द्वारा आदेश जिसमे होली 18 व 19 मार्च दोनों दिन मनायी जाएगी,लोगो मे कौतूहल का विषय बन गया था ।





ऐसी परिस्थिति में बलिया का विद्वतजन, प्रबुद्धजनों और व्यापारियों ने हिंदुओ के इस पर्व को जिलाधिकारी के आदेश 18 मार्च को होली मनाने को शास्त्र विरुद्ध बताते हुए 19 मार्च को पूरे जनपद में होली मनाने के लिये सर्वसम्मति से घोषणा की है । साथ ही अधिक से अधिक लोगो तक इस निर्णय को पहुंचाने के लिये बाजारों में लाउडस्पीकर से अनाउंसमेंट भी करा रहे है ।

बता दे कि हिन्दू शास्त्रों के अनुसार पूर्णिमा की रात्रि में होलिका जलाने का प्राविधान है । इस बार यह तिथि 17 मार्च को है ,लेकिन इस तिथि को यानी गुरुवार की रात को 12 बजकर 57 मिनट तक भद्राकाल है, जिसके चलते होलिका का दहन इसके बाद ही और 2 बजकर 12 मिनट के पहले (2.12 बजे के बाद ब्रह्म मुहूर्त) होलिका जलायी जायेगी । 18 मार्च को दोपहर 1 बजकर 20 मिनट तक पूर्णिमा है और इसी दिन लोग पूर्णिमा का व्रत भी रहेंगे । वही काशी क्षेत्र को छोड़कर (काशी क्षेत्र में पूर्णिमा को होली होती है ) अन्यत्र सर्वत्र होली चैत्र मास की कृष्ण पक्ष की प्रतिपदा तिथि को होली होती है । जो इस वर्ष 19 मार्च को उदया तिथि में मिल रही है । इसी कारण होली 19 मार्च को मनायी जाएगी ।

तो क्या होली के दिन खुली रहेगी शराब की दुकानें

जिलाधिकारी बलिया द्वारा 18 मार्च को होली मनाने का आदेश जारी करते हुए 18 मार्च को जनपद की समस्त शराब,बीयर, भांग की दुकानों बन्द करने का आदेश जारी किया है । अब जब होली का त्योहार स्थानीय लोगो द्वारा 19 मार्च को मनाया जा रहा है तो यह सवाल खड़ा हो गया है कि क्या 19 मार्च होली के दिन शराब आदि मादक पदार्थो को बेचने वाली दुकानें खुली रहेंगी ?