Breaking News

कल से लगेगा 12 साल या इससे अधिक के बच्चों को कोरोना का टीका, पहले दिन सिर्फ महिला अस्पताल में ही होगा टीकाकरण

 


मधुसूदन सिंह

बलिया ।। भारत सरकार द्वारा मंजूरी देने के बाद बुधवार से पूरे प्रदेश में 12 साल या इससे अधिक के बच्चों को कोरोना का टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है । इसके लिये जनपद मे 137236 बच्चो को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है । इसके लिये जन्म प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य है । यह टीका 15 मार्च 2010 से पूर्व जन्म लेने वाले बच्चों को ही लगेगा । यह जानकारी जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ एके तिवारी ने दी है ।





श्री तिवारी ने बताया है कि भारत सरकार ने उपरोक्त आयु वर्ग के बच्चों को टीकाकरण के लिये कार्वोवेक्स नामक कोरोना रोधी टीका को लगाने की मंजूरी दी है । इस टीके की दो खुराक 4 सप्ताह के अंतराल पर लगनी है । बुधवार से शुरू हो रहे इस टीकाकरण अभियान में जनपद में केवल जिला महिला चिकित्सालय में ही टीका लगाया जायेगा । इसके बाद सरकार द्वारा दिये गये दिशानिर्देशों के अनुसार सीएचसी/पीएचसी और विद्यालयों में अभियान चलाकर लगाया जाएगा ।

डॉ तिवारी ने बताया कि जनपद में उपरोक्त वैक्सीन की 73 हजार डोज आ चुकी है । कहा कि अब 60 साल से ऊपर के सभी लोगो को सेकंड डोज लगने के 9 माह बाद प्रीकॉशन डोज लगाया जायेगा । जबकि पहले चिकित्सक से बीमारी लिखवाने के बाद यह डोज लगाया जा रहा था ।