Breaking News

खेल बिगाड़ने में लगे गाट, चतुष्कोणीय संघर्ष की बिछने लगी बिसात

 



मधुसूदन सिंह

बलिया ।।  जनपद के सिंकन्दरपुर विधानसभा क्षेत्र का चुनावी पारा धीरे धीरे बढ़ने लगा है । पिछली बार सवर्ण व अति पिछडो के वोट पर एकाधिकार के साथ जहां भाजपा के प्रत्याशी संजय यादव विजयी होकर विधायक बन गये थे,इस बार परिस्थियां बिल्कुल विपरीत दिख रही है । बड़े बड़े राजनेताओ के बयानों के कारण धीरे धीरे ध्रुवीकरण की परिस्थितियां बनने लगी है । भाजपा प्रत्याशी संजय यादव को जहां पिछली बार सजातीय मतदाताओं का भी समर्थन मिला था ,इस बार विरोध की सीधी लाइन खिंच जाने के कारण इस बार संभव नही दिख रहा है । वही सवर्ण मतदाताओं के समर्थन में भी कमी दिख रही है । यही कारण है कि इस बार यहां चतुष्कोणीय संघर्ष की बिसात बिछने लगी है ।



बृजेश सिंह गाट बिगाड़ रहे है समीकरण

कभी बलिया की राजनीति में सर्वाधिक दबदबा रखने वाले राजपूत और ब्राह्मण वर्तमान राजनैतिक दौर में पिछलग्गू बनने को मजबूर हो गये है । सभी राजनैतिक दल इनको धीरे धीरे साइड लाइन करते जा रहे है । अगर कोई प्रमुख दल टिकट दे भी रहा है तो बहुत मजबूरी में । ऐसे में अपने जनाधार में आयी भारी गिरावट के बावजूद कांग्रेस ने इन जातियों को टिकट देने का हौसला दिखाया है । सिंकन्दरपुर से कांग्रेस प्रत्याशी बृजेश सिंह गाट और इनके सहयोगी धीरेंद्र उर्फ आनंद मिश्र अन्य जातियों के मतदाताओं के साथ साथ राजपूत और ब्राह्मण मतदाताओं में सेंधमारी कर रहे है । यही कारण है कि भाजपा प्रत्याशी को कड़ी टक्कर मिलने लगी है ।

जनाधिकार पार्टी व बसपा ने सपा की कर रखी है नींद हराम

मुस्लिमो और अतिपिछड़ों में अपना प्रभुत्व रखने वाली समाजवादी पार्टी को भी इस बार अपने वोट बैंक को बचाना महत्वपूर्ण हो गया है । बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी अतिपिछड़ों के वोटरों में सेंधमारी कर रही है । इस सेंधमारी के चलते समाजवादी पार्टी को अपना वोट बैंक बचाने के लिये कसरत करनी पड़ रही है ।वही बहुजन समाज पार्टी भी लगातार समाजवादी पार्टी के मतदाताओं खासकर मुस्लिम समुदाय में सेंधमारी करने का प्रयास कर रही है ।



समाजवादी पार्टी का दावा विकास के नाम पर जीत करेंगे सुनिश्चित

समाजवादी पार्टी भी आसन्न सेंधमारी से अनभिज्ञ नही है । सपा प्रत्याशी का कहना है कि हमारे परम्परागत मतदाताओं में कोई सेंधमारी सफल नही होने वाली है । पिछले 5 सालों में क्षेत्र विकास से कोसो दूर हो गया है । सिकन्दरपुर की जनता अखिलेश यादव सरकार में हुए विकास को याद करके,उसी कड़ी को फिर से आगे बढ़ाने का मन बना चुकी है । इस बार का मतदान विकास के नाम पर और अखिलेश यादव को मुख्यमंत्री बनाने के नाम पर हो रहा है ।



आप भी लगा रही है पूरा जोर

पहली बार इस क्षेत्र से चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी भी लोगो के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही है । इसके प्रत्याशी व समर्थक लोगो को केजरीवाल सरकार का दिल्ली मॉडल दिखाकर आप के समर्थन में मतदान करने की अपील कर रहे है । अब देखना यह है कि ये कितने सफल हो पाते है ।