Breaking News

Injf ने गठित किया कवियों साहित्यकारों लेखकों के लिये हर जिले में साहित्य प्रकोष्ठ :शामिल करने की प्रक्रिया शुरू

 


साहित्य प्रकोष्ठ की जिला और प्रदेश इकाइयों का गठन शुरु

भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ ने प्रकोष्ठ को सुदृढ़ करने का लिया निर्णय

लेखकों  और कवियों से साहित्य प्रकोष्ठ में जुड़ने की अपील

प्रयागराज ।। भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ द्वारा विगत कई वर्षों से साहित्य प्रकोष्ठ का गठन करके साहित्यकारों और कवियों और लेखकों को सम्मानित किया जाता रहा है  ।  इस क्रम में इस वर्ष विभिन्न जिलों और प्रदेश इकाइयों का गठन विधिवत रूप से किया जाएगा ।

           उक्त जानकारी  देते हुए भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के राष्ट्रीय संयोजक एवं साहित्यांजलि  प्रभा हिंदी मासिक पत्रिका के संपादक डॉक्टर भगवान प्रसाद उपाध्याय ने बताया कि साहित्य प्रकोष्ठ द्वारा विभिन्न जिलों और प्रदेशों की इकाइयों का गठन करके महासंघ की ओर से साहित्यिक आयोजनों एवं सम्मान समारोह की श्रृंखला शुरू की जाएगी  ।  इसके तहत कवियों लेखकों और साहित्यकारों से सदस्यता के लिए आग्रह किया जा रहा है  ।  

साहित्यकारों द्वारा साहित्य प्रकोष्ठ को गतिशील बनाने के लिए उन्हें प्रतिवर्ष कम से कम 2 बार सम्मानित और अभिनंदन किया जाएगा इस क्रम में प्रत्येक प्रदेशों और जिलों में 1 माह के भीतर सभी इकाइयों का गठन पूर्ण कर लिया जाएगा कोई अलग से सदस्यता फार्म नहीं है बल्कि महासंघ का ही सदस्यता फार्म सम्मानित साहित्यकारों कवियों पत्रकारों लेखकों को भरना होगा और सदस्यता पूर्ण करने के पश्चात उन्हें सम्मान पत्र एवं परिचय पत्र प्रदान किया जाएगा ।






  साहित्य प्रकोष्ठ के सभी पदाधिकारियों और सदस्यों की रचनाओं का प्रकाशन महासंघ की मासिक पत्रिका में वरीयता क्रम में किया जाएगा  । प्रत्येक इकाइयों द्वारा कम से कम वर्ष में दो बार साहित्यिक आयोजन यथा कवि सम्मेलन साहित्य संगोष्ठी एवं साहित्यकार कवि लेखक अभिनंदन समारोह का आयोजन करना अनिवार्य होगा  ।  देश भर में सभी साहित्य अनुरागियों से अपील की गई है कि वे अपनी सदस्यता के लिए संगठन का सदस्यता फार्म भरकर यथाशीघ्र कार्यालय को प्रेषित करें जिससे उनकी इकाई का विधिवत गठन किया जा सके  । 

 साहित्य प्रकोष्ठ के सभी सदस्यों को महासंघ की मासिक पत्रिका नियमित रूप से भेजी जाएगी और जो भी सदस्य अथवा पदाधिकारी लेखक कवि साहित्यकार परिशिष्ट प्रकाशन योजना में भाग लेंगे उन्हें विशिष्ट सम्मान से अभिनंदन किया जाएगा   ।  इसके लिए उन्हें राष्ट्रीय कार्यालय से व्हाट्सएप नंबर 8299 280 381 पर व्यक्तिगत रूप से संपर्क करना होगा ।


उत्तर प्रदेश में साहित्यकारों,लेखकों,कवियों को साहित्य प्रकोष्ठ से जुड़ने में अगर कोई परेशानी हो तो भारतीय राष्ट्रीय पत्रकार महासंघ के प्रदेश अध्यक्ष प्रभाशंकर ओझा(मोबाइल 9839370026) ,प्रांतीय मुख्य महासचिव मधुसूदन सिंह (मोबाइल 8318958506) के साथ ही अपने जनपद के जिला अध्यक्ष से संपर्क कर जुड़ने में जो भी परेशानी हो रही है,उसको दूर कर सकते है ।