Breaking News

गोरखनाथ पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ की निकली शोभा यात्रा, भगवान राम, सीता की हुई पूजा







ए कुमार

गोरखपुर ।।उत्तर प्रदेश जिले के गोरखपुर से है जहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने पांच दिवसीय प्रवास के दौरान गोरखपुर में मौजूद हैं परंपरा के मुताबिक विजयादशमी के दिन शुक्रवार को गोरखनाथ मंदिर से गोरक्षपीठ की विजय शोभायात्रा श्रद्धा, भक्ति और हर्षोल्लास के वातावरण में धूमधाम से निकलेगी। शाम चार बजे निकलने वाली शोभायात्रा के विजयरथ में स्वयं गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ हुए। 





गाजे-बाजे की गूंज के साथ निकली भव्य शोभायात्रा द्वारा अंधियारीबाग स्थित मानसरोवर मंदिर पहुुंच कर विराम लिया गया । जहां योगी आदित्यनाथ पहले शक्ति पूजा की । उसके बाद रामलीला मैदान पहुंचकर भगवान श्रीराम काे तिलक लगाये। इसी क्रम में प्रभु श्रीराम, माता जानकी, लक्ष्मण और हनुमान जी की आरती भी उतारी गयी। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने रामलीला के मंच से लोगों को विजयदशमी की बधाई देते हुए संबोधित भी किया। विजय जुलूस को लेकर मंदिर प्रबंधन और प्रशासन ने गुरुवार की शाम तक अपनी तैयारी पूरी कर ली थी। तैयारियों का सिलसिला पूरे दिन चलता रहा।





श्रीनाथ पूजन से हुई विजयादशमी आयोजन की शुरुआत

विजयादशमी पर गोरखनाथ मंदिर में होने वाले आयोजन की शुरुआत सुबह नौ बजे से ही शुरू हो गयी। सबसे पहले गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ श्रीनाथ जी और मंदिर परिसर में मौजूद सभी देव-विग्रहों का विशिष्ट पूजन किये। इस पूजन में उनके साथ मंदिर के प्रधान पुजारी योगी कमलनाथ और प्रधान पुरोहित आचार्य रामानुज त्रिपाठी वैदिक समेत मंदिर के सभी संत और पुजारी शामिल थे। इसके बाद योगी जी गोशाला जाकर  गो-पूजन कर गो-सेवा किये । उसके बाद वह अपने नौ दिन के व्रत का पारण किये। 


विजयादशमी आयोजनों के क्रम में शाम तीन बजे मंदिर के तिलक हाल में पारंपरिक तिलकोत्सव कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसमें गोरक्षपीठाधीश्वर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान किये। इस दौरान भजन-कीर्तन का आयोजन किया गया। भजनों की प्रस्तुति लोकगायक राकेश श्रीवास्तव और उनकी टीम ने किया। यह कार्यक्रम पूरे एक घंटे यानी शाम चार बजे तक चला ।




मानसरोवर रामलीला मैदान से भगवान राम का तिलक करके लौटने के बाद गोरक्षपीठाधीश्वर गोरखनाथ मंदिर में आयोजित होने वाले सहभोज कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस सहभोज में शहर के गण्यमान्य लोगों के अलावा आम लोग भी मौजूद रहे। सहभोज के आयोजन का उद्देश समाज को समरसरता का संदेश देना है ।


अल्पसंख्यक समुदाय ने किया शोभायात्रा का स्वागत

उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी के अध्यक्ष चौधरी कैफुलवरा ने हमेशा की तरह इस बार भी गोरक्षपीठाधीश्वर की विजयादशमी शोभायात्रा का स्वागत किया। कैफुलवरा ने बताया कि विजयादशमी आयोजन को लेकर उनके समाज में काफी उत्साह है। बड़ी संख्या में लोग विजय शोभायात्रा का स्वागत किया। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विजयदशमी के अवसर पर गोरखपुर के रामलीला मैदान में भगवान राम, सीता और लक्ष्मण की पूजा की ।