Breaking News

तो क्या कनिष्ठ लिपिक राकेश कुमार का निधन डीआईओएस बलिया द्वारा अत्यधिक श्रम कराने से हुआ ? फेसबुक के माध्यम से गिरीश नारायण तिवारी ने लगाया है आरोप,उच्चाधिकारियों को भी किया है टैग



बलिया ।। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से सम्बद्ध युवा लिपिक राकेश कुमार की मौत के लिये गिरीश नारायण तिवारी नामक एक विद्यालय कर्मी ने डीआईओएस ब्रजेश मिश्र को जिम्मेदार ठहराते हुए अपनी फेसबुक के माध्यम से गंभीर आरोप लगाया है । श्री तिवारी ने अपने पोस्ट को शिक्षा विभाग के उच्चाधिकारियों को टैग करते हुए कहा है कि राकेश कुमार की मौत डीआईओएस बलिया द्वारा देररात तक कार्य तब भी कराने से हुई है, जब राकेश कुमार काफी बीमार थे । कहा है कि राकेश कुमार की तबियत डीआईओएस के सरकारी आवास पर रात में ही हुई थी, जहां से अस्पताल ले जाया गया था । श्री तिवारी ने अपनी बात को साबित करने के लिये राकेश कुमार के मोबाइल का लोकेशन ट्रेस कराने की मांग की है । श्री तिवारी के अनुसार राकेश कुमार से आफिस समय मे कार्य कराने के बाद आवास पर रात के 3 बजे तक टाइप करवाया जाता था । 

बता दे कि राकेश कुमार की नियुक्ति पिता की मौत के बाद मृतक आश्रित के रूप में हुई थी । इनकी शादी नवम्बर में प्रस्तावित थी । अब इनके घर मे बेवा मां और एक छोटी बहन है, जिनका रो रो कर बुरा हाल है । प्रशासन को गिरीश नारायण तिवारी के आरोपो को गंभीरता से लेकर जांच करनी चाहिये क्योंकि अगर यह आरोप सही है तो यह गंभीर मामला हो जायेगा । एक लिपिक ही नही मरा है, एक कुल का दीपक व बुढ़ी मां व कुंवारी बहन का सहारा बुझ गया है ।

श्री तिवारी द्वारा फेसबुक पर पोस्ट की गई पीड़ा हूबहू नीचे है ---

बलिया जनपद के एक राजकीय विद्यालय के कनिष्ठ लिपिक श्री राकेश जी के निधन का दुखद समाचार प्राप्त हुआ है। श्री राकेश जी बहुत ही अच्छे इंसान रहे,उनका जाना हृदय विदारक है। श्री राकेश कुमार जी की अच्छाई के कारण ही उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ शर्मा गुट के तेजस्वी अध्यक्ष माननीय अरविंद कुमार राय जी द्वारा विगत माह उनका उस राजकीय विद्यालय से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलिया में स्थानन्तरण कराने हेतु श्रीमती ललिता प्रदीप जी अपर शिसख निदेशक(बेसिक) से शिक्षा निदेशालय प्रयागराज में मिलकर सिपारिश भी की गई। उनके निधन की खबर सुनकर मेरा मन अत्यंत ही दुखी है। मैं ईश्वर से कामना करता हूँ कि वे अपने श्रीचरणों में स्थान दें और इस अपार कष्ट को सहने के लिए मृतक के परिजनों को संबल दें।


2.... अभी कुछ ही दिनों की बात है मैं जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के सरकारी आवास पर मिलने गया था शाम को करीब 6 बजे तो वहां राकेश जी मुझसे मिले थे और बताये कि साहब ने फोन करके पत्र टाइप करने के लिए बुलाया है और मेरी तबियत ठीक नही है। उन्होंने मुझसे ये भी बताया कि विगत 8 महीने से जब से डॉ ब्रजेश मिश्रा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया आएं हैं तब से वे रोज शाम को पत्र टाइप कराने के लिए मुझे आवास पर बुलाते हैं और कभी 12 बजे तो भी 1 बजे और किसी किसी दिन तो 3 बजे रात तक टाइप करवाने के बाद छोड़ते हैं। मैंने उनसे कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया कार्यालय में तमाम बाबू हैं तो वे आपको ही टाइप कराने के लिए अपने आवास पर क्यों बुलातें नहीं तो उन्होंने कहा कि dios कार्यालय के लिपिक को टाइप करने नही आता। उसके बाद मैं dios से उनके आवास पर मिला और अपना अनुग्रह करके के बाद मैं घर लौट आया। अगले दिन मुझे पता चला कि राकेश जी की तबियत उसी दिन जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के आवास पर खराब हो गई और उनको हॉस्पिटल ले जाया गया जहां डाक्टरों के द्वारा उपचार करने के बाद वे ठीक हो गए। श्री राकेश जी को उनके विद्यालय से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलिया में सम्बद्ध किया गया था और पूरे दिन राकेश जी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलिया में ड्यूटी करते थे और शाम जब होती थी तो राकेश जी को डा ब्रजेश मिश्रा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया द्वारा अपने सरकारी आवास पर टाइप कराने के लिए बुला लिया जाता था। यह सिलसिला विगत 8 महीनों से चलता रहा और अत्यधिक शारिरिक परिश्रम / उत्पीड़न के द्वारा राकेश जी के शरीर का इम्यून सिस्टम/रोग से लड़ने की क्षमता कमजोर हो गया, जिसके कारण आज उनका निधन हो गया। मेरे इस कथन की सत्यता राकेश जी,डॉ श्याम नारायण पांडेय जी , श्री सत्य नारायण यादव जी के मोबाइल फोन की लोकेशन  ट्रेस करने पर पता चल सकती है। उक्त तीनों लोग डॉ ब्रजेश मिश्रा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के सरकारी आवास पर विगत 8 महीनों से प्रतिदिन(डॉ ब्रजेश मिश्रा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया की सरकारी आवास पर उपस्थिति व अनुपस्थिति दोनो दशाओं में) देर रात तक रहते हैं। विगत 8 महीनों के इन लोंगो के मोबाइल नम्बर को ट्रेस कर दिया जाय तो इन तीनो लोंगो का मोबाइल का लोकेशन जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया के सरकारी आवास पर ही मिलेगा। डॉ ब्रजेश मिश्रा जिला विद्यालय निरीक्षक बलिया द्वारा किये गए उत्पीड़न के कारण ही राकेश जी की असामयिक मौत हुई है इस सम्बंध में दोषी के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही होनी चाहिए।


3.... आजमगढ़ मंडल के मंडलीय संयुक्त शिक्षा निदेशक आदरणीय श्री योगेन्द्र कुमार सिंह से प्रार्थना है कि जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलिया में जिन लिपिकों को टाइप करने नहीं आता है उनके विरुद्ध न्यायोचित विधिक कार्यवाही के साथ ही साथ राजकीय व अशासकीय सहायता प्राप्त विद्यालयों से नियमविरुद्ध तरीके से सम्बद्ध किये गए लिपिक श्री भूपेंद्र सिंह व श्री सत्य नारायण यादव को जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय बलिया से उनकी सम्बद्धता समाप्त करते हुए उन्हें अपने मूल/कार्यरत विद्यालय पर भेजने की व्यवस्था की जाय,ताकि भविष्य में किसी अन्य की मौत उत्पीड़न के कारण न हो सके।