Breaking News

बलिया से प्रकाशित होगी साहित्य , कला और संस्कृति की त्रैमासिक पत्रिका "संकल्प सृजन "

 




जनपद के साहित्यकारों ने बैठक कर इसके प्रकाशन की बनाई रणनीति। 

बलिया ।। संकल्प साहित्यिक , सामाजिक एवं सांस्कृतिक संस्था बलिया द्वारा साहित्यिक पत्रिका संकल्प सृजन का प्रकाशन होने जा रहा है । यह पत्रिका त्रैमासिक होगी । इसका पहला अंक दिसंबर के आखिरी सप्ताह तक लाने की योजना है । इस संदर्भ में  रविवार को   संकल्प के मिश्र नेवरी स्थित कार्यालय पर जनपद के साहित्यकारों की बैठक हुई और उसमें पत्रिका के प्रकाशन के  विभिन्न पहलुओं पर बातचीत की गई।  

संकल्प के सचिव रंगकर्मी आशीष त्रिवेदी ने बताया कि  बहुत दिनों से हम बलियावासी इस  कमी को महसूस कर  रहे थे कि बलिया से कोई साहित्यिक पत्रिका का  प्रकाशन नहीं हो रहा है।  इस कमी को पूरा करने का हमारा यह छोटा सा प्रयास है । उन्होंने बताया कि समाज में साहित्य कला और संस्कृति के प्रति रुचि पैदा करने एवं युवाओं में पढ़ने की संस्कृति को विकसित करने के उद्देश्य से इस पत्रिका का प्रकाशन किया जा रहा है ।



पत्रिका के संपादक मंडल में साहित्यकार रामजी तिवारी , शुभनीत  कौशिक ,  मनजीत सिंह ,  शालिनी श्रीवास्तव एवं अजय कुमार पांडेय हैं।  संपादन की जिम्मेदारी संकल्प के सचिव आशीष त्रिवेदी को दी गई है।   पत्रिका के कला  संपादक इफ्तेखार खान और नम्रता दिवेदी हैं। रामजी तिवारी ने बताया कि पत्रिका का प्रकाशन भले ही बलिया से हो रहा है लेकिन इसका स्वरूप राष्ट्रीय स्तर का होगा।  राष्ट्रीय स्तर पर स्थापित लेखकों द्वारा पत्रिका के लिए विभिन्न विषयों पर कालम लिखा जा रहा है ।  

पत्रिका में मुख्य रूप से साहित्यिक आलोचना ,  रंगमंच ,  सिनेमा , शिक्षा , मीडिया,  पर्यावरण,  इतिहास और समाज , विज्ञान,  डायरी,  यात्रा संस्मरण लोक कला एवं  संस्कृति के साथ कालजई कहानियां और  कविताएं प्रकाशित की जाएंगी ।  पत्रिका में स्थानीय रचनाकारों एवं बच्चों के लिए भी एक कालम  होगा।  उन्होंने  कहा कि जन सहयोग से प्रकाशित होने वाली इस पत्रिका को हम निरंतर जारी रख सकें इसके लिए जल्द ही  सदस्यता अभियान चलाकर लोगों को को इस मुहिम से जोड़ने का प्रयास होगा।

बैठक में डॉ राजेंद्र भारती,  अजय कुमार पांडेय, डॉ. मनजीत सिंह , अशोक तिवारी , डॉ. इफ्तेखार खान, डॉ.निलांबुज सिंह, प्रदीप यादव ,  डॉ.कदम्बिनी  सिंह ,  नम्रता द्विवेदी टिंकल गुप्ता , अनुपम पांडे इत्यादि उपस्थित रहे।