Breaking News

साइबर क्राइम व बचाव विषयक गोष्ठी में बोले एसओ उभांव-सतर्कता से बचाव,वही लापरवाही से हो सकता है आर्थिक नुकसान




नीलेश दीपू

बिल्थरा रोड बलिया ।। जागरूकता और जानकारी से ही साइबर क्राइम से बचा जा सकता है। सोशल मीडिया के विशाल सागर में शातिर दिमाग वाले लोगों की कमी नहीं है। यहां जरा सी लापरवाही आपको आर्थिक और सामाजिक नुकसान पहुंचा सकती है। बुधवार को इंस्पेक्टर उभांव ज्ञानेश्वर मिश्रा ने सीयर चौकी में ‘साइबर क्राइम और बचाव’ की जानकारी नगर के व्यापारियों को दी गई । इंस्पेक्टर ने कहा कि आज के दौर में साइबर क्राइम का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि हम लोग की थोड़ी सी लापरवाही की वजह से बड़े फ्रॉड हो जाते हैं हम लोगों को सतर्क रहना होगा और कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को ओटीपी या कोई बैंक का डिटेल न बताएं हर दिन नए केस सामने आ रहे हैं।



इंटरनेट की दुनिया में हर व्यक्ति कंप्यूटर और मोबाइल से जुड़ा है। उसकी जाब, शिक्षा और वित्तीय लेन-देन मोबाइल व कंप्यूटर तकनीकी संसाधनों से जुड़े हुए है। ऐसे में लोगों की थोड़ी-सी लापरवाही साइबर क्राइम को बढ़ावा देती है। हमें अपने कंप्यूटर और मोबाइल के साफ्टवेयर को समय-समय पर अपडेट करते रहना चाहिए क्योंकि देखने में आया है कि हैकर्स अक्सर कई तरीकों से आपके फोन का डेटा चोरी कर लेते हैं और फिर उसका गलत इस्तेमाल करते हैं। 

कहा कि बैंक अधिकारी बनकर व लाटरी लगने के नाम पर बैंक अकाऊंट बारे जानकारी लेकर ठगी की शिकायतें बढ़ रही है, जिन्हें लोगों की जागरूकता से ही रोका जा सकता इस मौके पर सीयर चौकी प्रभारी सूरज सिंह के अलावा अखिल भारतीय उद्योग व्यापार मंडल नगर अध्यक्ष प्रशांत मंटू ,सुनील कुमार टिंकू, आलोक गुप्ता ,मोनू मित्तल, सतीश राव अंजय, अमित जायसवाल ,राम मनोहर गांधी,आलोक जयसवाल मेडिकल आदि मौजूद रहे।