Breaking News

डीबीटी फीडिंग और ऑनलाइन निरीक्षण के नाम पर शिक्षकों के उत्पीड़न का विरोध करेगा प्राशिसं - निर्भय नारायण सिंह

 


 बलिया ।। उत्तर प्रदेश के परिषदीय छात्रों का ऑनलाइन डाटा डीबीटी के माध्यम से फीड करने हेतु शिक्षकों पर बेवजह दबाव बनाए जा रहे हैं जिससे विद्यालय का प्रबंधन व शैक्षणिक कार्य बाधित हो रहा है। बिना प्रशिक्षण लिए शिक्षकों के लिए यह कार्य काफी दुरूह साबित हो रहे हैं तथा कई शिक्षक मानसिक दबाव के कारण विभिन्न बीमारियों से ग्रस्त होकर अवसाद में चले गए हैं।  

खण्ड शिक्षा अधिकारियों व अन्य विभागीय अधिकारियों के बेवजह लगातार दबाव के कारण विद्यालय के पठन-पाठन व अन्य शैक्षणिक कार्य प्रभावित हो रहे हैं जिससे शिक्षक स्वयं को अपराध बोध से ग्रसित महसूस कर रहे हैं तथा बच्चों व अभिभावकों की नजर में हेय दृष्टि से देखे जा रहे हैं। चूंकि छात्रों का फीडिंग व विद्यालय संबन्धित अन्य ऑनलाइन फीडिंग के लिए समस्त खण्ड शिक्षा अधिकारी कार्यालयों/बीआरसी कार्यालयों पर तीन-चार कम्प्यूटर ऑपरेटरों की नियुक्ति हुई है, जो प्रशिक्षित भी हैं और इस कार्य को पूर्ण करने के लिए जिम्मेदार भी। 

उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ पंजीकृत जनपद इकाई बलिया के पदाधिकारियों व कार्यकारी सदस्यों की एक मासिक बैठक बेबीनार के माध्यम से शनिवार को सायं 03:00 बजे हुई। बैठक में जनपद के शिक्षकों की तरफ से आ रही व्यतिक्रम व आक्रोश को पदाधिकारियों ने बैठक में रखी । जिसमें मुख्य रूप से डीबीटी फीडिंग और ऑनलाइन चेकिंग के नाम पर शिक्षक के उत्पीड़न का मामला प्रकाश में आया है। 

जिलाध्यक्ष निर्भय नारायण सिंह ने कहा कि डीबीटी फीडिंग का कार्य शिक्षकों से कराना अनुचित है और यदि शिक्षकों पर बेवजह दबाव बनाए जाएंगे तो संगठन इसका पुरजोर विरोध करेगा। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन चेकिंग के नाम पर शिक्षकों का वेतन स्थगन और निलंबन की कार्यवाही पर बेसिक शिक्षा अधिकारी यदि सहानुभूतिपूर्वक व्यवहार नहीं करते हैं तो संगठन शिक्षक हित में संघर्ष को बाध्य होगा।

 बैठक में इस बात पर सहमति बनी कि शिक्षकों की समस्यों के निराकरण के संबंध में जिलाध्यक्ष के नेतृत्व में शीघ्र ही संगठन का एक प्रतिनिधिमंडल जिलाधिकारी बलिया व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को एक पत्रक सौंपेगा। 

     बैठक में मुख्य रूप से प्रांतीय उपाध्यक्ष गणेश जी सिंह, जिला उपाध्यक्ष क्रमशः गिरीश कुमार ओझा, अरविंद कुमार सिंह, अजय त्रिपाठी, सुनिल कुमार सिंह व ब्रजेश कुमार सिंह, जिला मंत्री बृजेश कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, वरिष्ठ सदस्य धर्मेंद्र कुमार ओझा, पंकज कुमार सिंह, जिला संयुक्त मंत्री चौधरी मनीष कुमार, संगठन मंत्री ज्योतिरंजन कुमार,  प्रचार मंत्री खुर्शीद आलम, दीपक सिंह, गणेश सिंह, विनोद दूबे, राजीव सिंह, ओमप्रकाश सिंह, सुधीर कुमार सिंह व अन्य सदस्य उपस्थित रहे व अपने सुझाव रखे।