Breaking News

सीयर ब्लॉक जहां अधूरे सामुदायिक शौचालयों के बाद भी हो गया है भुगतान,डीएम का आदेश भी यहां है बेमानी



अभियेश मिश्र

बेल्थरारोड ( बलिया )।।प्रदेश की योगी सरकार जहां प्रदेश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने की मुहिम में लगी हुई है तो वही बलिया के प्रशासनिक अधिकारी सरकार की मंशा के विपरीत भ्रष्टाचार  में आकंठ डूबे हुए दिख रहे है । बता दे कि 6 माह पूर्व  में  जिलाधिकारी अदिति सिंह द्वारा ब्लाक व तहसील के निरीक्षण के दौरान सीयर ब्लाक के खंड विकास अधिकारी गजेंद्र प्रताप सिंह को प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना सभी गांवों में  सामुदायिक शौचालय के निर्माण कार्य पूरा कराने के लिये दिये गये आदेश के बाद भी सामुदायिक शौचालय का निर्माण  अधूरा पड़ा है। अधूरा होने के बाद भी अधिकारियो की मिलीभगत से  शौचालय का धन आहरण कर लिया गया है। अधूरे पड़े शौचालयो  को पूर्ण दिखाकर धन का आहरण करने के मामले में खण्ड विकास अधिकारी की भूमिका सन्देह के घेरे में आ गयी है।

 ज्ञात हो कि जिलाधिकारी  मार्च के दूसरे सप्ताह में बिल्थरारोड के औचक निरीक्षण के दौरान बीडीओ सीयर को 25 मार्च तक गावो में बन रहे सामुदायिक शौचालयो को पूरा कराने का आदेश दिया किन्तु उनका आदेश आज तक बे असर है। अभी भी दर्जन भर शौचालय अधूरे पड़े है। प्रदेश सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत चौदहवें वित्त से हर एक गांव में गरीब महिलाओं , पुरुषों के लिए, शादी ,विवाहों में निःशुल्क प्रयोग करने के लिये बनाये जाने वाला सामुदायिक शौचालय आधा अधूरा बनाकर सरकारी धन का आहरण कर लिया गया है। इसका उदाहरण क्षेत्र के चन्दाडीह में बना सामुदायिक शौचालय खुद बा खुद दास्तान बयां कर रहा है। जहाँ पर सामुदायिक शौचालय का सीट भी नही लगा है और  टैंक को अधूरा ही बनाकर बिना ढक्कन लगाए छोड़ दिया गया है। हेण्डपम्प लगाने के लिये सिर्फ बोरिंग करके पाइप  लगा दिया गया है साथ ही पानी की टँकी आदि भी नही लगाया गया है। सामुदायिक शौचालय के अधूरा होने के बाद  भी दीवाल की रँगाई पुताई कराकर ग्राम प्रधान मीना देवी, सचिव चन्द्रभान गुप्ता , एडीओ पंचायत आनन्द कुमार राव तथा खण्ड विकास अधिकारी सीयर गजेन्द्र प्रताप सिंह का नाम लिखकर पूर्ण निर्माण कार्य दिखा दिया गया है।  

वर्तमान में यहाँ की ग्राम प्रधान कान्ति देवी है।अगर विभाग द्वारा गहन जांच किया जायेगा तो सीयर ब्लाक में दर्जनों की संख्या में इस तरह के मामले प्रकाश में आयेंगे। जहाँ पर खण्ड विकास अधिकारी गजेंद्र प्रताप की मिली भगत से सम्बंधित कर्मचारी, प्रधान सरकार की महत्वाकांक्षी योजना का पलीता लगा रहे है। इसके अलावा जो पूर्ण भी हुए है उनमें से अधिकांश शौचालयो का निर्माण गुणवत्ता विहीन हुआ है ।