Breaking News

भारतीय खाद्य निगम की सत्यापन रिपोर्ट में जो चावल लिखा गया नदारद,डीएम बलिया की जांच टीम ने पाया शत प्रतिशत



मधुसूदन सिंह

बलिया ।। उत्तर प्रदेश राइस मिलर्स वेलफेयर एसोसिएशन की बलिया शाखा ने भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों द्वारा किए गए सत्यापन को पूरी तरह से झूठ और मनगढ़ंत बताया है । राइस मिलर ने कहा है कि भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों ने कब सत्यापन किया, यह हम लोगों को पता नहीं है , न ही उनकी जांच रिपोर्ट पर किसी भी मिलर का हस्ताक्षर ही है । बता दें कि इस रिपोर्ट में भारतीय खाद्य निगम ने बलिया के 14 मिलो के ऊपर सीएमआर का चावल नहीं पाए जाने की रिपोर्ट भेज दी और इन मिलों से चावल की वापसी रोक दी ।

भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों की रिपोर्ट के आधार पर इन 14 मिलों को डिबार घोषित करते हुए इनके ऊपर करोड़ो की आरसी काट दी गयी है । इन मिल मालिकों ने जिला अधिकारी बलिया से गुहार लगाई और बताया कि भारतीय खाद्य निगम के द्वारा जो सत्यापन रिपोर्ट प्रस्तुत की गई है वह सरासर गलत है, कमरे में बैठकर बनाई गई है । जबकि हम लोगों की मिलों में सीएमआर का पूरा चावल मौजूद है । हम लोगों को इस चावल को जमा करने की अनुमति प्रदान की जाए और हमारे मिलों की जांच कराकर सही सत्यापन रिपोर्ट  प्रस्तुत की जाए ।

मिलरो की मांग पर जिला अधिकारी बलिया अदिति सिंह ने उप जिला मजिस्ट्रेट /ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जुनेद अहमद (आईएएस),भारतीय खाद्य निगम के प्रबंधक और जिला खाद्य विपणन अधिकारी की 3 सदस्य वाली जांच टीम गठित की । इस टीम में जिलाधिकारी बलिया के बार-बार पत्र भेजने के बाद भी भारतीय खाद्य निगम ने अपने प्रबंधक को जांच टीम के लिए नहीं भेजा नतीजन उप जिलाधिकारी सदर /ज्वाइंट मजिस्ट्रेट जुनैद अहमद और जिला खाद्य विपणन अधिकारी की टीम ने इन मिलों का सत्यापन किया । जांच टीम को सत्यापन में इन अधिकारियों को सभी मिलों पर शत प्रतिशत सीएमआर का चावल मौजूद मिला और जिला अधिकारी बलिया के आदेश पर इन मिलों पर मौजूद सीएमआर चावल को इन मिलो में ही सील कर दिया गया है । जिला अधिकारी बलिया ने भारतीय खाद्य निगम के उच्चाधिकारियों को और प्रमुख सचिव को भी इस संबंध में पत्र भेजकर इन मिलों से इस चावल को भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में जमा कराने के लिये पत्र भेजा है । बावजूद इसके भारतीय खाद्य निगम ने आज तक इन मिलों के चावल को जमा करने हेतु कोई भी आदेश इन मिल मालिकों को नहीं दिया है ।

 इसी सब को लेकर आज यूपी राइस मिलर वेलफेयर एसोसिएशन की बलिया शाखा के जिला अध्यक्ष राजेश कुमार सिंह ने एक प्रेस वार्ता के माध्यम से मिलों में सील किए हुए सीएमआर चावल को तत्काल भारतीय खाद्य निगम के गोदाम में जमा कराने की शासन और प्रशासन से गुहार लगाई है । श्री सिंह ने कहा है कि गलती भारतीय खाद्य निगम के अधिकारियों ने सत्यापन की फर्जी रिपोर्ट भेजकर की है और दंड हम मिल मालिकों को मिल रहा है । इस अवसर पर महामंत्री संतोष कुमार गुप्ता कोषाध्यक्ष सुरेश गुप्ता प्रदेश संयोजक कन्हैया जी ध्रुव नारायण सिंह सुरेश प्रसाद उपेंद्र नाथ यादव आदि प्रमुख मिलर मौजूद थे ।

राजेश सिंह का बयान : -



डीएम बलिया की जांच टीम निरीक्षण करते हुए