Breaking News

आरपार की लड़ाई के मूड में राइस मिलर्स : मांग न पूरी होने पर मिलों में तालाबंदी कर देंगे मिलर्स :उमेश चंद मिश्र

 



बलिया ।। राइस मिलर्स वेलफेयर एसोसिएशन उत्तर प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष उमेश चन्द्र मिश्र ने प्रदेश सरकार व शासन को चेताया है कि मिलरों का उत्पीड़न बन्द नही हुआ तो प्रदेश की सारी मिलो पर हम लोग ताला जड़कर चावल की कुटाई बन्द कर देंगे और बड़ा आंदोलन करने को बाध्य होंगे । श्री मिश्र ने कहा कि सरकार की गलत नीतियों का खामियाजा भुगत कर,अपनी मिल बेच कर हम सरकार का काम नही करेंगे ।

श्री मिश्र ने कहा कि दो दशकों से हम लोगो को धान की कुटाई के लिये 10 रुपये मिलता है जबकि इस दौरान मजदूरी आसमान पर पहुंच गई है,डीजल का रेट आसमान पर है,मशीनरी की कीमतें कई गुना बढ़ गयी है,अन्य खर्चे भी बढ़ गये है,जो एक कुंतल पर लगभग 250 रुपये पड़ रही है । हमारी सरकार से मांग है कि हमे कुटाई 10 रुपये की जगह 250 रुपये दी जाय ।






कहा कि धान से चावल की रिकवरी का प्रतिशत 67 है जबकि हमको जो भी धान मिलता है उसमें 58 से 60 प्रतिशत ही चावल बनता है । हम लोगो को 7 से 9 प्रतिशत तक नुकसान उठाना पड़ रहा है । ऐसी सूरत में हमारी मांग है कि धान क्रय केंद्रों पर टेस्ट हालिंग मशीन लगायी जाय,जिससे पता चल सके कि इस धान में कितना प्रतिशत चावल निकलेगा ।



कहा कि हम लोगो के पास डिजिटल रिसीविंग व रिजेक्ट का पॉवर मिले । आज हम लोगो का डिजिटल सिग्नेचर पासवर्ड तो है लेकिन हम लोगो की बजाय विपणन विभाग प्रयोग करता है । हमारे पास ऑनलाइन धान की रिसीविंग तो हो जाती है लेकिन मात्रा कम होने पर रिजेक्ट का पॉवर ही नही है । हमारी मांग है कि हम लोगो का डिजिटल सिग्नेचर का पासवर्ड हमारे पास मिले, बिना हमारे लिखित आवेदन के रिसेट न हो और अगर किसी कर्मचारी द्वारा रिसेट किया जाता है तो गड़बड़ी होने पर उसकी पूरी जिम्मेदारी रिसेट करने वाले की हो । साथ ही ऑनलाइन रिसीविंग सॉफ्टवेयर में मिलरों द्वारा रिजेक्ट करने का ऑप्शन जोड़ा जाय ।

श्री मिश्र ने आगे कहा कि धान की सुखवन हम लोगो को 1 प्रतिशत मिलती है जबकि सुखवन 3 प्रतिशत होती है । धान की खरीद 17 प्रतिशत पर की जाती है और चावल 14 प्रतिशत पर लिया जाता है । जिससे हम लोगो को 3 प्रतिशत का नुकसान होता है । हम लोगो को 3 प्रतिशत सुखवन दी जाय ।

साथ ही धान व चावल की ढुलाई मिलरों के द्वारा कराये जाने की हम मांग करते है । साथ ही यह भी मांग करते है कि जब हम से 45 दिन के बाद चावल जमा करने पर पेनाल्टी ली जाती है तो सरकार भी हम लोगो की जो कुटाई आदि का पैसा देने में विलंब करती है,उस पर व्याज दे ।

उपरोक्त बातें राइस मिलर्स वेलफेयर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष उमेश चंद मिश्र ने बलिया के राइस मिलरों संग एक बैठक में कही । कहा कि अब समय आ गया है कि आरपार की लड़ाई का शंखनाद कर दिया जाय । 





इस बैठक की अध्यक्षता जिला अध्यक्ष गजेंद्र प्रसाद,और संचालन कन्हैया यादव ने किया । बैठक में अपने विचार रखने वालों में राजेश सिंह,ध्रुव नारायण सिंह,राजेश चौरासिया, सतीश चंद सिंह,राकेश राय,कलक्टर सिंह,सुरेश गुप्ता,नमो सिंह,हिमांशु सिंह प्रमुख रहे ।