Breaking News

रुद्राक्ष का पौधा लगाकर पीएम मोदी ने किया रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का शुभारंभ



भारत जापान के मध्य दोस्ती के नये युग का आरंभ

वाराणसी ।। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की दोपहर वाराणसी को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर की सौगात दी। कन्वेंशन सेंटर का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि लंबे समय बाद यहां आने का मौका मिला है। इस शहर का मिजाज ऐसा है कि लंबे समय बाद भी मिलने पर भरपूर रस दे देता है। आज काशी में विकास की गंगा बही है। सैकड़ों करोड़ की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ। पीएम मोदी ने कहा कि यह सेंटर कला और संस्कृति का बड़ा केंद्र बनेगा। रुद्राक्ष से काशी का श्रृंगार पूरा हुआ है। काशी की प्रतिभाओं को यह एक मंच देगा। यहां अब अंतरराष्ट्रीय आयोजन करने में मदद मिल सकेगी।




पीएम मोदी ने कहा कि यह रुद्राक्ष काशी के प्राचीन रूप को आधुनिक स्वरूप दे रहा है। बाबा की नगरी वैसे भी कभी थकती नहीं, कभी रुकती नहीं। काशी ने इसे एक बार फिर साबित किया है। कोरोना काल में जब दुनिया रुकी थी, काशी संयमित और अनुशासित तो हुई लेकिन सृजन की धारा बहती रही। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के परम मित्र जापान और जापान के लोगों को बहुत बहुत धन्यवाद देता हूं। जापान के प्रयास से काशी को यह सौगात मिली है। जब इसका शिलान्यास हुआ पीएम कैबिनेट में सेक्रेटरी थे। तभी से उनका सहयोग इसमें मिलता रहा है।

पीएम मोदी ने पूर्व पीएम शिंजो अबे को भी धन्यवाद दिया। बताया कि किस तरह शिंजो अबे ने अपने अधिकारियों को इस आइडिया पर काम करने के लिए कहा था। आज दोनों देशों के प्रयासों पर मिठास का नया अध्याय लिखा जा रहा है। काशी के रुद्राक्ष की तरह ही गुजरात में भी जापानी जेन गार्डेन का उद्घाटन हुआ था। पीएम मोदी ने कहा कि देश के कई विकास कार्यों में जापान हमारा सहयोगी है। बुलेट ट्रेन, दिल्ली अहमदाबाद कारिडोर समेत कई प्रोजेक्ट चल रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने सिगरा के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर परिसर में सबसे पहले एक रुद्राक्ष का पौधा लगाया। फीटा काटकर कन्वेंशन सेंटर का औपचारिक उद्घाटन किया। अंदर पहुंचने पर शिलापट्ट का भी अनावरण किया। इस सेंटर का शिलान्यास भी पीएम मोदी ने 2018 में जापान के तत्कालीन प्रधानमंत्री शिंजो अबे के साथ किया था। उद्घाटन समारोह में जापान के पीएम ने भी वीडियो से अपना संदेश दिया। इस दौरान पीएम मोदी के साथ जापान के भारत में राजदूत संतोषी सुजुकी के अलावा राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। रुद्राक्ष आने से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएचयू से काशी को करोड़ों की सौगात दी। स्मार्ट सिटी, स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, सीवरेज, पर्यटन और ट्रैफिक प्रबंधन से जुड़े करीब 1500 करोड़ से अधिक के 142 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। बीएचयू में एमसीएच विंग का निरीक्षण भी करने पहुंचे।


भारत-जापान दोस्ती का नया युगः योगी

सीएम योगी ने रुद्राक्ष सेंटर का मॉडल भी पीएम मोदी को भेंट किया। पीएम मोदी के संबोधन से पहले सीएम योगी ने कहा कि आज का दिन यूपी और काशीवासियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। काशी धर्म, अध्यात्म, कला और संस्कृति से जुड़ा महत्वपूर्ण केंद्र रहा है। यहां के कलाकारों और साहित्यकारों के लिए कोई मंच नहीं था, जहां से वह अपनी प्रतिभा को प्रस्तुत कर सकें। आज इस सेंटर के बन जाने से उनकी दशकों पुरानी मांग पूरी हो गई है। सीएम योगी ने कहा कि 1200 क्षमता का यह अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर तीन साल में पूरा हुआ है। यह कन्वेंशन सेंटर हमें भारत की प्राचीन और अर्वाचीन का मैत्री बिंदु बनेगा। यह केंद्र अपने वास्तु के लिए जाना जाएगा। भारत जापान दोस्ती का नया युग भी यह कन्वेंशन सेंटर शुरू कर रहा है।