Breaking News

निजी चिकित्सालयों में भर्ती मरीजो को रेड क्रॉस सोसाइटी उपलब्ध करायेगी रेमडेसिविर इंजेक्शन



बलिया ।। रेड क्रॉस सोसायटी के डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर शैलेंद्र पांडेय ने जानकारी दी है कि जनपद के निजी अस्पतालों में जहां कोरोना संक्रमितों का इलाज हो रहा है या किसी मरीज का जीवन बचाने के लिये रेमडेसिविर इंजेक्शन की आवश्यकता है,उसको रेड क्रॉस सोसाइटी बलिया उपलब्ध कराएगी । कहा कि मरीज के परिजनों को 1 बॉयल के लिये 1800 रुपये रेड क्रॉस सोसायटी के खाते में जमा करके रसीद दिखाने पर इंजेक्शन दिया जायेगा । श्री पांडेय ने कहा कि इस संबंध में अपर मुख्य सचिव अमित मोहन जी ने इस सम्बंध में पहले ही शासनादेश जारी करके सभी जनपद के चिकित्साधिकारियों को सूचित किया जा चुका है ।

सभी जनपदों को भेजे गये पत्र में श्री प्रसाद ने कहा है कि उपर्युक्त विषय पर मुझे यह कहने का निदेश हुआ है कि कोविड-19 के संक्रमण के बढ़ने के कारण इसके इलाज में उपयोग में लायी जाने वाली दवा रेमडेसिविर इंजेक्शन आवश्यकता में भी वृद्धि हुई है। सभी जरूरतमंदों को यह दवा उपलब्ध हो सके, इसके लिए निरन्तर प्रयास किया जा रहा है तथा उ०प्र० मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लि० के माध्यम से यह दवा जनता को उपलब्ध करवायी जा रही है।


सरकारी अस्पतालों, राजकीय एवं प्राइवेट चिकित्सा महाविद्यालयों में इस दवा की आपूर्ति उ०प्र० मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लि० तथा अस्पतालों के द्वारा स्वयं क्रय करके आवश्यकता की पूर्ति की जाएगी। निजी अस्पतालों में इस दवा की व्यवस्था इन अस्पतालों के द्वारा कम्पनियों / बाजार से स्वयं की जाएगी। निजी अस्पतालों के मरीजों को भी जीवन रक्षा हेतु उपलब्धता के आधार पर जिला रेडक्रॉस सोसायटी से भुगतान के आधार पर रेमडेसिविर उपलब्ध करायी जायेगी जिसकी प्रक्रिया का उल्लेख आगे किया गया है।

  इसी क्रम में भारत सरकार के पत्र संख्या - DO No. X-11035/110/2021-DRS (pt) के द्वारा प्रदेश में रेमडेसिविर इंजेक्शन के उपलब्धता हेतु सात घरेलु उत्पादक द्वारा 21 अप्रैल से 09 मई, 2021 तक रेमडेसिविर का आवंटन में संशोधन किया गया है। इस आवंटन में प्रदेश हेतु अतिरिक्त रेमडेसिविर इंजेक्शन वायल्स का आवंटन किया गया है। जनपदों को पूर्व में शासनादेश संख्या 769 / पांच 5-2021 दिनांक 25.04.2021 द्वारा भी रेमडेसिविर का आवंटन किया गया था। उक्त के क्रम में नई वितरण व्यवस्था निम्नवत होगी -

 राजकीय एवं निजी चिकित्सा महाविद्यालयों के अस्पतालों के नान इन्वेजिव वेन्टिलेटर के शत प्रतिशत बेड्स हेतु रेमडेसिविर की एक वाईल प्रतिदिन प्रदान की जाएगी तथा 15 प्रतिशत आक्सीजन बेड हेतु रेमडेसिविर उपलब्ध करवायी जाएगी। मौजूदा स्थिति ये संख्या लगभग 5500 प्रतिदिन आती है, जिसके वितरण का मेडिकल कालेजवार विवरण महानिदेशक, चिकित्सा शिक्षा एवं प्रशिक्षण के द्वारा उ०प्र० मेडिकल सप्लाईज कार्पोरेशन लिमि० को उपलब्ध करवाया जाएगा। इसके अतिरिक्त मेडिकल कालेज के द्वारा अपने संसाधनों से भी कय करके मरीजों के लिए उपयुक्त व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।  चिकित्सा विभाग के एल-2 कोविंड-19 चिकित्सालयों हेतु रेमडेसिविर की प्रतिदिन 2500 वाइल्स उपलब्ध करवायी जाएंगी। यह संख्या चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के पास से उपलब्ध 2000 नॉन इन्वेंसिव आई०सी०यू० एवं आईसोलेशन बेड्स के आधार पर निर्धारित की जा रही है।