Breaking News

बुजुर्ग व बीमार व्यक्ति टीकाकरण को जाएँ तो जरूरी सावधानी अपनाएँ

 



बदलते मौसम का रखें ख्याल, कुछ खाकर निकलें, साथ में पानी भी ले जाएँ,मास्क लगाकर घर से बाहर निकलें

भीड़भाड़ से बचें व सेनेटाइजर साथ रखें

बलिया ।। देश में कोविड-19 टीकाकरण के तीसरे चरण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस चरण में उच्च जोखिम समूह में आने वाले 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित 45 से 59 साल के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण के लिए कोविन 2.0 (CO WIN) एप पर दी गयी लिंक और आरोग्य सेतु पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गयी है। सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर टीकाकरण सभी के लिए मुफ्त होगा और निजी अस्पतालों में टीका लगवाने पर 250 रूपये प्रति डोज भुगतान करना होगा। टीके की दो डोज लेना जरूरी है। दोनों डोज के बीच 28 दिन का अंतर रखना भी जरूरी है। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० राजेंद्र प्रसाद ने दी। 

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य केंद्र पर जाने से पहले बुजुर्गों और बीमार को खास सतर्कता बरतने की जरूरत है, क्योंकि मौसम में बदलाव का दौर चलने के कारण संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए सर्दी-गर्मी से बचने के लिए मौसम के अनुकूल कपड़े को पहनकर ही टीकाकरण को जाएँ, घर से बाहर निकलते समय मास्क से नाक व मुंह को अच्छी तरह से ढक लें, इस दौरान भीडभाड़ से बचने की भी कोशिश करें। अपने साथ सेनेटाइजर अवश्य रखें, किसी सतह या वस्तु के संपर्क में आने पर हाथों की स्वच्छता का ख्याल रखें। टीकाकरण में लगने वाले समय को ध्यान में रखते हुए कुछ खाकर ही घर से निकलें और साथ में पीने का पानी अवश्य रखें क्योंकि टीका लगने के बाद आधा घंटा तक निगरानी कक्ष में भी रुकना है। खाली पेट टीका लगवाने से चक्कर आदि आने का खतरा बना रहता है, इसलिए कुछ खाकर ही टीका लगवाने जाएँ। रक्तचाप, डायबीटीज या किसी अन्य बीमारी की दवा लेते हैं तो उसका सेवन करके ही जाएँ। इसके अलावा टीका लगवाने वाले दिन अगर बुखार है तो उस दिन टीका न लगवाकर अगली तारीख ले सकते हैं। इसी तरह गंभीर रूप से बीमार की श्रेणी में आने वाले भी अगर उस दिन उस बीमारी का अटैक पड़ता है तो टीका की तारीख आगे बढ़ा सकते हैं यानि उस दिन टीका लगवाने से बचना चाहिए।

  सीएमओ का कहना है कि टीकाकरण के लिए जाते समय पहचान पत्र व आयु प्रमाणपत्र के लिए जरूरी कागज साथ ले जाएँ। गंभीर रूप से बीमार को भी अपने साथ चिकित्सक का पर्चा ले जाना होगा और केंद्र पर बीमारी से सम्बन्धित एक फ़ार्म भी भरना होगा। मदद के लिए अपने साथ किसी को सहयोगी के रूप में लेकर जाना ज्यादा श्रेयस्कर होगा।

केंद्र पर भीड़भाड़ से बचने के लिए पहले करा लें रजिस्ट्रेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ० हरिनंदन प्रसाद का कहना है कि केंद्र पर सीधे जाकर टीका लगवाने की प्रक्रिया पूरी करने से अच्छा है कि दिए गए लिंक या आरोग्य सेतु एप पर पहले से रजिस्ट्रेशन कराकर और टीकाकरण के लिए मिले समय पर ही केंद्र पर जाएँ। कोविन-2.0 (CO WIN) एप पर आप घर बैठे रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, इसके लिए दी गयी लिंक एचटीटीपी://सेल्फरजिस्ट्रेशन.कोविन.जीओवी.इन पर जाने पर मोबाइल नम्बर देना होगा जिस पर वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) आएगा जिसको डालने पर पहचान और आयु प्रमाण के लिए आधार या मतदाता पहचान पत्र देना होगा जिसके आधार पर टीका लगने की तिथि, स्थान और समय की जानकारी मोबाइल पर मिलेगी। इसलिए इस काम में सावधानी बरतें, क्योंकि किसी अन्य से ओटीपी और आधार कार्ड का डिटेल शेयर करने से बैंक खाते से छेड़खानी भी हो सकती है। इसके अलावा आरोग्य सेतु एप पर भी रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। पहला टीका लगने के बाद दूसरे टीके की तारीख, केंद्र और समय सम्बंधित सन्देश भी मोबाइल पर आएगा।