Breaking News

मंडुआडीह-प्रयागराज रूट पर दौड़ेगी बुलेट ट्रेन ,सर्वे शुरू

 


ए कुमार

प्रयागराज ।।  मंडुआडीह-प्रयागराज रूट पर बुलेट ट्रेन दौड़ाने की तैयारी शुरू हो गयी है । इसके लिये भदोही में सर्वे शुरू कर दिया गया है ।केंद्र सरकार की योजनाओं में शामिल हाई स्पीड बुलेट ट्रेन और मेट्रो रेल के संचालन की कवायद अब प्रदेश के वाराणसी जनपद स्थित मंडुआडीह-प्रयागराज रूट पर भी शुरू हो गई है । रविवार से हाई स्पीड रेल विकास लिमिटेड के कर्मचारियों ने भदोही जनपद के औराई और ज्ञानपुर तहसील क्षेत्र के गांवों का सर्वे किया । सर्वे शुरू होने से किसानों की चिंताएं बढ़ गई हैं ।सर्वे कर्मचारी खसरा-खतौनी लेकर एक-एक किसानों के यहां दस्तक देते हुए बता रहे हैं कि आने वाले समय में इस क्षेत्र में काफी बदलाव होगा । इस दौरान बताया कि रेलवे ट्रैक के आसपास रहने वाले परिवारों की चिंता रेल प्रशासन को है । वहीं इसकी जद में आने वालों की चिंता इस बात को लेकर बढ़ी है कि तीन वर्ष से चल रहे दोहरीकरण-विद्युतीकरण का कार्य अभी तक पूरा नहीं हो सका अब एक और अतिरिक्त व्यवस्था की पहल शुरू कर दी गई है ।

सर्वे टीम में शामिल रोहित कुमार ने बताया कि पहले चरण में वह अधिग्रहण होने वाली जमीनों का चिह्नांकन कर स्वामित्व से आधार कार्ड, बैंक पासबुक, खतौनी जमा करा रहे हैं । बताया कि दूसरे चरण में पूर्व में छोड़ी गई रेलवे की जमीन की सीमा से उत्तरी एवं दक्षिणी तरफ 20-20 मीटर जमीन अधिग्रहण की जायेगी । अभी कुछ किसानों ने अपने कागज जमा किए हैं लेकिन कुछ ने एक सप्ताह बाद देने का आश्वासन दिया है ।

 इस संबंध में रेलवे के पीआरओ अशोक कुमार से जब इस मामले पर सवाल पूछा गया तो उन्होंने बताया कि इस योजना के फलीभूत होने में अभी काफी समय लगेगा लेकिन पूरी होने वाली औपचारिकताएं सही हैं । जमीन अधिग्रहण के बाद ट्रैक के दोनों छोर पर दीवारों का निर्माण होगा । इसके साथ ही दीवार बनने से मानवीय और वन्य जीवों के साथ होने वाले हादसों को रोका जा सकेगा।