Breaking News

कोरोना टीकाकरण में योगी सरकार ने स्‍थापित किया नया कीर्तिमान :प्रदेश में 30 लाख से अधिक लोगों का किया जा चुका है टीकाकरण

 



ए कुमार

लखनऊ ।। उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के कुशल नेतृत्‍व में प्रदेश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक-एक कर नए कीर्तिमान स्‍थापित कर रहा है। सर्वाधिक आबादी वाले उत्‍तर प्रदेश पहला ऐसा राज्‍य है जहां एक दिन में तीन लाख से अधिक कोरोना का टीकाकरण किया गया। बता दें कि प्रदेश में 12 मार्च को जहां एक दिन में 3,36,963 लोगों का टीकाकरण किया गया था वहीं सोमवार को 3,11,351 लोगों का टीकाकरण किया गया। अब तक प्रदेश में लगभग 30 लाख से अधिक टीकाकरण किए जा चुकें हैं। प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ की सफल रणनीति का ही परिणाम है कि अब प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्‍या 1,912 रह गई है।

       कोविड महामारी से निपटने की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सफल नीति का ही नतीजा है कि अब उत्तर प्रदेश में कोरोना से पूर्व की तरह ही गतिविधियां सामान्‍य हो रहीं हैं। प्रदेश के सभी जनपदों के मेडिकल कॉलेजों में अब पूर्व की तरह सामान्‍य नागरिकों के लिए सुविधाएं भी सुलभ हो रहीं हैं। प्रदेश में अब तक 3,29,48,378 सैम्पल की जांच की जा चुकी है। प्रदेश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई लड़ने में प्रदेश सरकार की रणनीति में सर्विलांस टीमें व कांट्रेक्‍ट ट्रेंसिंग अहम रही जिस कारण आज 24 करोड़ की आबादी वाले प्रदेश में 18 करोड़ की आबादी तक ये टीमें पहुंची चुकी हैं।


प्रदेश के 5,94,993 लोग हुए संक्रमण मुक्‍त 

सर्वाधिक आबादी वाले प्रदेश में अब तक 5,94,993 लोग संक्रमण मुक्‍त हो चुके हैं। पिछले 24 घंटों में प्रदेश में 288 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। प्रदेश में टीकाकरण की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अब प्रदेश के सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में भी छह दिन कोविड टीकाकरण किया जाएगा। प्रदेश के सभी राजकीय मेडिकल कॉलेज, जिला अस्‍पतालों और सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केन्‍द्रों में सोमवार से शनिवार तक टीकाकरण किया जा रहा है। प्रदेश में 13 मार्च से शुरू हुई फोकस टेस्टिंग से युद्धस्‍तर पर कोरोना की जांचें की जा रही हैं। होली के पर्व को ध्‍यान में रखते हुए अन्‍य प्रदेशों से आने वाले लोगों की जांच समेत रेस्‍त्रां, ठेले-खुमचों, खाने पीने की दुकानों समेत शराब के ठेकों, भांग के ठेकों पर इस महा अभियान के तहत फोकस टेस्टिंग  पर है ।