Breaking News

जाने अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारत,कोहली,अक्षर पटेल के नाम कौन कौन बने रिकार्ड



बलिया ।। दिवा रात्रि टेस्ट मैच में भारत ने अहमदाबाद में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 10 विकेट से रौंद दिया । भारत की जीत के असली हीरो स्पिनर अक्षर पटेल रहे ,जिन्होंने मैच में 11 विकेट लिये ।  अक्षर को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला । इसी के साथ अक्षर पटेल डे-नाइट टेस्ट मैच में 11 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं । अक्षर पटेल ने पहली पारी में 38 रन देकर 6 विकेट झटके और दूसरी पारी में उन्होंने 32 रन देकर पांच विकेट चटकाए ।



अक्षर पटेल ने तोड़ा ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस डे-नाइट टेस्ट मैच में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड  


बता दे कि पैट कमिंस ने ब्रिस्बेन में श्रीलंका के खिलाफ 62 रन देकर 10 विकेट झटके थे और तब से यह रिकॉर्ड इन्ही के नाम था ।वहीं, वेस्टइंडीज के देवेंद्र बिशू दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ 174 रन देकर 10 विकेट चटका चुके हैं. इसके अलावा अक्षर पटेल इंग्लैंड के खिलाफ दोनों पारियों में पांच विकेट झटकने वाले महज तीसरे भारतीय गेंदबाज हैं. उनसे पहले लक्ष्मण शिवारामाकृष्णन, रविचंद्रन अश्विन ने भी ये कारनामा किया है. अक्षर पटेल महज दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने अपने करियर के पहले दो टेस्ट मैचों में 3 बार पांच विकेट लेने का कारनामा कर दिखाया है.



उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी ने भी ये कारनामा किया था.बता दें कि अक्षर पटेल ने अपने टेस्ट करियर की शानदार शुरुआत की है. अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में वो 18 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में डेब्यू किया था. इस मैच में अक्षर पटेल ने 7 विकेट झटके थे. पहली पारी में उन्होंने 2 और दूसरी पारी में 5 विकेट चटकाए थे.अब तक खेले दो टेस्ट मैचों में अक्षर पटेल का औसत महज 9.44 है. उनका स्ट्राइक रेट 25.8 है. वो वर्ल्ड क्रिकेट में सबसे अच्छी गेंदबाजी औसत और स्ट्राइक रेट के साथ विकेट (15 से ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज ) लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं.

भारत ने 9वी बार हासिल की 10 विकेट की जीत

भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक नौवीं बार 10 विकेटों से जीत दर्ज की. भारत ने इंग्लैंड, न्यूजीलैंड पाकिस्तान के खिलाफ अब तक दो-दो बार टेस्ट क्रिकेट में 10 विकेट से जीत दर्ज की है. इसके अलावा उसने बांग्लादेश, वेस्टइंडीज जिम्बाब्वे के खिलाफ एक-एक बार टेस्ट में 10 विकेट से जीत हासिल की है. विश्व टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ही दिन में सबसे ज्यादा बार टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है, जिसने अब तक नौ बार दो ही दिन में टेस्ट मैच को जीता है. विश्व टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में दो ही दिन में सबसे ज्यादा बार टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के नाम है, जिसने अब तक नौ बार दो ही दिन में टेस्ट मैच को जीता है. इसके बाद आस्ट्रेलिया का नंबर आता है, जिसने अब तक आठ बार दो ही दिन में टेस्ट क्रिकेट मैच को अपने नाम किया है. उनके अलावा न्यूजीलैंड दक्षिण अफ्रीका भी एक-एक मैच दो दिन में ही जीत चुकी है ।



भारतीय सरजमीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने वाले कप्तान

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ पहला डे-नाइट टेस्ट जीतकर इतिहास रच दिया। इस जीत के साथ ही उन्होंने अपने नाम बेहद खास उपलब्धि हासिल की। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में जीत के साथ ही विराट कोहली घरेलू सरजमीं सबसे ज्यादा टेस्ट मैच (22) जीतने वाले कप्तान बन गए।

इस मामले में उन्होंने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (21) को पीछे छोड़ दिया। कोहली ने चेन्नई में दूसरे टेस्ट में घरेलू सरजमीं पर कप्तान के रूप में सर्वाधिक 21 जीत के धोनी के रिकॉर्ड की बराबरी की थी। आंकड़ों में बात करें तो विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 29 मुकाबले खेले हैं। इसमें उसे 22 में जीत, दो में हार और पांच मैच ड्रॉ रहे हैं।

धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 30 मुकाबलों में 21 जीत, तीन हार और छह ड्रॉ खेले।(साभार)