Breaking News

बाराबंकी में एक साथ गूंजी पांच बच्‍चों की किलकारी, एक नवजात को श्वास की दिक्‍कत; लगाया गया ऑक्सीजन


बाराबंकी में एक साथ गूंजी पांच बच्‍चों की किलकारी, एक नवजात को श्वास की दिक्‍कत; लगाया गया ऑक्सीजन
ए कुमार



बाराबंकी 29 अप्रैल 2020 ।। एक तरफ जहां कोरोना संकट की चपेट में लोग जान गवां रहे हैं। वहीं, उत्‍तर प्रदेश के बारांबकी से एक अच्‍छी खबर आई। यहां बुधवार की सुबह एक साथ पांच बच्‍चों की किलकारी गूंजी। इसमें एक का जन्म घर पर और चार का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (CHC) में सामान्य तरीके से हुआ। महिला और बच्‍चों को जिला अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है। महिला की हालत स्वस्थ बताई जा रही है। वहीं, एक बच्‍चे को श्वास लेने में कुछ दिक्कत के चलते आक्सीजन लगाया गया है। महिला का पांच वर्ष में यह दूसरा प्रसव है।

नॉर्मल डिलीवरी, गूंजी किलकारी

मामला जिले के सूरतगंज क्षेत्र का है। यहां के कुतलूपुर निवासी कुंदन की पत्नी अनिता नौ माह की गर्भवती थी। बुधवार की सुबह महिला ने घर पर एक बच्‍चे का जन्‍म दिया। आननफानन में उसे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया। यहां उसने चार और बच्‍चों को जन्‍म दिया। महिला और बच्‍चों को जिला अस्‍पताल रेफर कर दिया गया। इनमें से दो लड़के और तीन लड़की है। इनमें से दो के वजन एक किलो सौ ग्राम है वहीं दो का 900 ग्राम है। जबकि एक का 800ग्राम है। 28 सप्ताह में महिला ने इन बच्चों को जन्म दिया है। वहीं, बाल रोग विशेषज्ञ डॉआइबी तिवारी ने बताया कि बच्चों का वजन सामान्य बच्चों से काफी कम है। इसलिए इन्हें चिकित्सीय देखरेख में मशीन में रखा गया है। एक बच्चे को ऑक्सीजन दिया गया है। मां स्वस्थ है।




बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत




यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है

डॉ विश्राम यादव वरिष्ठ पीसीएस अधिकारी अपनी कविता का पाठ करते हुए











एक अपील 
जनपद में यदि कोई बच्चा कोरोना  लॉक डाउन के कारण भूँख या अन्य किसी कारण से संकट में है तो हमारे चाइल्ड हेल्प लाइन नंबर 1098 पर 24x7 फोन करें। हमारी चाइल्डलाइन परिवार के साथी संकट की इस घड़ी में भोजन, दवा आदि से बच्चों की हर संभव मदद के लिए कृत संकल्प हैं। 
निदेशक, चाइल्ड लाइन-1098