Breaking News

बलिया : होम क्वारंटाइन के लिए 6 विद्यालय बने सेंटर, हर तहसील में भी एक-एक केंद्र,तीन दिन में आए ढाई हजार लोग, डीएम-एसपी ने लिया जायजा


होम क्वारंटाइन के लिए 6 विद्यालय बने सेंटर, हर तहसील में भी एक-एक केंद्र


बलिया 30 मार्च 2020: जिले में देश के विभिन्न महानगरों व विदेश से आने वाले व्यक्तियों को 14 दिन तक होम क्वारंटाइन के लिए जनपद मुख्यालय पर 06 विद्यालयों को जिला प्रशासन ने क्वारंटाइन सेण्टर बनाया है। इसके अलावा हर तहसील में एक-एक क्वारंटाइन केन्द्र बनाया गया है। इस प्रकार कुल 11 केन्द्र बनाये गये हैं। इन केन्द्रों पर सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी को सोशल डिस्टेन्सिंग बनाये रखे जाने का प्राविधान, खानपान की व्यवस्था, सेनिटाईजेशन, शौचालय, स्नान आदि की पूर्ण व्यवस्था के साथ-साथ चिकित्सक की व्यवस्था की गयी है। पुलिस बल की तैनाती की गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि सेंट जेवियर्स स्कूल धरहरा, कैस्टर ब्रिज स्कूल बसन्तपुर, केन्द्रीय विद्यालय जीराबस्ती, सेक्रेड हर्ट स्कूल, सहरसपाली, नागा जी वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय माल्देपुर व सनबीम स्कूल, अगरसण्डा को क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है।

डीएम-एसपी ने लिया जायजा

क्वारंटाइन केंद्रों का निरीक्षण जिलाधिकारी श्री प्रताप शाही और पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने सोमवार को किया। दोनों अधिकारी नागाजी स्कूल माल्देपुर, सेंट्रल स्कूल और सेंट जेवियर स्कूल में जाकर वहां की व्यवस्था का जायजा लिया। वहां मौजूद कर्मचारियों और पुलिस बल को निर्देश दिया कि हमेशा इन लोगों पर नजर रखेंगे। उनका लक्ष्य रखने और खाने-पीने की व्यवस्था के लिए भी समुचित व्यवस्था के निर्देश दिए। 

तीन दिन में आए ढाई हजार लोग

जिलाधिकारी ने बताया कि क्वारंटाइन सेण्टर सेंट जेवियर्स स्कूल धरहरा में गैर जनपद से आने वाले 150 व्यक्तियों को रखा गया है। आने वाला समय कोरोना के फैलाव के लिए बहुत ही खतरनाक समय है तथा जनपद में विभिन्न जनपदों व बिहार प्रान्त सहित देश के विभिन्न महानगरों में रहने वाले लगभग 2500 नये व्यक्तियों का आगमन 27, 28 व 29 मार्च को हुआ है। लॉकडाउन घोषित होने से पहले भी विभिन्न महानगरों से जनपद में हजारों की संख्या में व्यक्ति लौटे हैं, जो विभिन्न ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में हैं, जिन्हे होम कोरेन्टाईन में रखा जाना अपेक्षित है। इस सम्बन्ध में सभी थाना प्रभारी, खण्ड विकास अधिकारी व चिकित्सकगण द्वारा लगातार अपील व सुझाव दिया जा रहा है। विदेश व महानगरों से आने वाले सभी व्यक्तियों को कम से कम 14 दिन ठीक प्रकार से घर में कोरेन्टाईन रहना जरूरी है। ग्राम स्तर पर ग्राम प्रधान, ऑंगनबाड़ी, शिक्षामित्र व आशा बहू आदि की कमेटी बनाकर नजर रखी जा रही है। 

जो नहीं करेंगे पालन उन पर होगा मुकदमा

डीएम ने साफ किया है कि कोई व्यक्ति या परिवार होम कोरेन्टाईन का पालन नहीं करता है तो गांव की कमेटी सम्बन्धित बीट सिपाही व थानाध्यक्ष या उप जिलाधिकारी को इसकी सूचना दें। उसे गांव के नजदीकी प्राथमिक विद्यालय या इण्टरमीडिएट कालेज को होम कोरेन्टाईन सेण्टर बनाकर 14 दिन तक रखा जाय। उनके खानपान की व्यवस्था अलग से की जाय। जिन व्यक्तियों द्वारा इसका उल्लंघन किया जायेगा, उनके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जनपद स्तर पर बनाये गये कोरेन्टाईन केन्द्रों पर भेजने की कार्रवाई सम्बन्धित थानाध्यक्ष करेंगे।
---

बलिया जिला प्रशासन की लोगो से अपील

कोरोना के प्रति जागरूक करता भोजपुरी गीत

यह हिंदी गाना भी आपको कोरोना के सम्बंध में बता रहा है