Breaking News

बजट के कृषि सम्बन्धी बिंदुओं पर त्वरित प्रतिक्रिया :कृषि बनेगी महत्वाकांक्षी भारत अभियान का आधार :डॉ. प्रीति उपाध्याय, कृषि अनुसंधानकर्ता

बजट के कृषि सम्बन्धी बिंदुओं पर त्वरित प्रतिक्रिया :कृषि बनेगी महत्वाकांक्षी भारत अभियान का आधार :डॉ. प्रीति उपाध्याय, कृषि अनुसंधानकर्ता

नईदिल्ली 1 फरवरी 2020 ।। वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत यह बजट निस्संदेह रूप से एक कल्याणकारी बजट है. इसमें अन्नदाताओं के लिए ऊर्जा की आवश्यकता पर ध्यान देते हुए तथा उन्हें परम्परागत कृषि की ओर आकर्षित करने के लिए कुसुम योजना के तहत इनपुट मुहैया कराए जाएँगे. साथ ही सिंचाई में निवेश और सब्सिडी के साथ पोषण से भरपूर दलहन फ़सलों की खेती के लिए उन्हें प्रोत्साहित करने का प्रयास किया गया है.

कृषि के साथ ही इस बजट में कृषि से जुड़ी अन्य क्रियायें जैसे मधुमक्खी पालन, मत्स्य पालन की तरफ़ भी किसानों को आकर्षित करने का प्रयास है जो 2022 तक किसानों की आय को दुगुना करने के लक्ष्य की ओर किसानों को बढ़ाने के लिए कारगर साबित होगा.

टेक्नोलोजी से भरपूर नवोन्मेषी कृषि को भी इस बजट के साथ लुभावना बनाने का प्रयास किया गया है.

फ़सल के भंडारण हेतु बेहतर भंडारण सुविधा तथा जल्द ख़राब होने वाली चीज़ों जैसे दूध के प्रोडक्ट के शीघ्र आपूर्ति के लिए भारतीय रेल के साथ मिल कर किसान रेल चलाने की बात कही गयी है जो जो इस बजट की और ख़ास बात है।

ग्रामीण विकास और पंचायती राज के लिए प्रस्तुत बजट में ग्रामीण स्वास्थ्य और पोषण को चिन्हित किया गया जो पूरी तरह से गाँव में रह रहे लोगों विशेषकर महिलाएँ जो अपने घर परिवार को देखते हुए स्वयं के स्वास्थ्य को नज़रअन्दाज़ करती है, उनके लिए एक फ़ायदेमंद बात है.

कुलमिलाकर बजट के सभी आयामों में कृषि को दी गयी महत्ता ही सही मायनों में ‘महत्वाकांक्षी भारत’ अभियान का मार्ग प्रशस्त करेगी।