Breaking News

बलिया से आज महामहिम राज्यपाल आनंदीबेन करेंगी गंगा यात्रा का शुभारम्भ, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम


 बलिया से आज महामहिम राज्यपाल आनंदीबेन करेंगी गंगा यात्रा का शुभारम्भ, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

बलिया 27 जनवरी 2020 ।। नमामि गंगे योजना के तहत महत्वाकांक्षी गंगा यात्रा 27 जनवरी को बलिया से निकलेगी। सूबे की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल इसे रवाना करेंगी। कार्यक्रम के शुरुआती बिंदु गोपालपुर गंगा घाट इसके लिए सज-धज कर तैयार हो गया है। राज्यपाल सोमवार की सुबह 10.45 बजे दुबेछपरा के हेलीपैड पर पहुंचने के बाद 10.55 बजे घाट पर पहुंचेंगी।यहां पर श्रीमती पटेल द्वारा गंगा पूजन व आरती के बाद यात्रा आगे के लिए प्रस्थान करेगी।
वही महामहिम राज्यपाल की सभा के लिये मंच रविवार को ही बनकर तैयार हो गया है। सभा मंच से सटे ही दक्षिण दिशा में सांस्कृतिक मंच बनाया गया है। दर्शकों के लिये खुले आसमान में ही मैट बिछाकर कुर्सियां लगायी गयी है जहां से मुख्य अतिथि का संबोधन सुनने को मिलेगा । आज सुबह से ही धूप निकलने के कारण  लोग ठंडी में धूप का आनन्द भी ले सकेंगे। गंगा पूजन से लेकर आरती आदि का जितने भी कार्यक्रम है,सभी नदी किनारे ही होने है। इस कारण घाट की स्लोपिंग करते हुए बालू भरी बोरियों से सीढ़ी बनायी गयी है। सभा स्थल के चारों तरफ स्वच्छ गंगा निर्मल गंगा तथा स्वच्छता अभियान से संबधित होर्डिग व बैनर लगाये गये हैं।
सभा स्थल व घाट की पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था
 सभा स्थल तथा दोनों हैलीपैडों के चारों तरफ से बैरिकेटिंग कर दी गयी है। आरती मंच तक जाने के लिये नदी के ऊपरी किनारे पर बड़ा व भव्य गेट बनाये गये है। आरती के मंच मे कुछ परिवर्तन जरूर हुआ है। पूर्व मे उक्त मंच 20 तख्त के सहयोग से बनाया जाना था। जबकि वर्तमान मे 10 तख्त से ही बनाया जा रहा है। सुरक्षा के मद्देनजर रविवार से ही पीएसी के साथ स्थानीय प्रशासन कार्यक्रम स्थल पर डेरा डाल चुकी है। 
जल मार्ग की यात्रा में लगेंगी पीएसी की 9 नाव
कार्यक्रम बिंदु गोपालपुर गंगा घाट से हुकुमछपरा गंगा घाट तक करीब तीन किमी की गंगा यात्रा जल मार्ग से जाएगी। इसके लिये पीएसी की 9 वोटें लगायी जाएगी। उक्त यात्रा में करीब आधे घंटे का समय लगने का अनुमान है। स्थानीय प्रशासन पहले ही इसका रिहर्सल कर चुका है।


ganga yatra ballia preparation

अतिथियों के लिये बनाये गये दो गेस्ट रूम
सभा मंच के ठीक पीछे अतिथियों के लिये दो गेस्ट रूम तैयार किये गये है। यह व्यवस्था सभा मंच के उत्तरी व दक्षिणी सिरे पर की गयी है। इसमें आरामदायक सोफे सहित अन्य सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। हैलीपैड से सभा मंच तक जाने के लिये करीब तीन मीटर की चौड़ाई मे नयी ईंटों को बिछाकर अस्थायी मार्ग बनाया गया है। जिससे अतिथियों को बलुई मिट्टी मे आने जाने मे किसी प्रकार की दिक्कत न हो। 
दो घंटे के लिए आपूर्ति रहेगी ठप
सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक पचरूखिया से दूबेछपरा के बीच दो घंटे के लिये विद्युत आपूर्ति ठप रहेगी। उक्त जानकारी बिजली विभाग के अधिशासी अभियन्ता चतुर्थ एके. गौतम ने दी।
भोर में सवा लाख दीपदान
गंगा यात्रा के शुभारंभ के लिए राज्यपाल के घाट पर पहुंचने से पहले भोर में छह बजे से दीपदान का कार्यक्रम  क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में आयोजित किया गया जिसमें क्षेत्रीय लोगो के सहयोग से   करीब सवा लाख दीपों से घाट पूरी तरह रोशनी में नहला दिया गया ।