Breaking News

देवरिया : प्रथम चरण में जनगणना में नियुक्त फील्ड ट्रेनरों की ट्रेनिंग सम्पन्न,एडीएम(वि/रा) की अध्यक्षता में हुई सम्पन्न

प्रथम चरण में जनगणना में नियुक्त फील्ड ट्रेनरों की ट्रेनिंग सम्पन्न,एडीएम(वि/रा) की अध्यक्षता में हुई सम्पन्न
 कुलदीपक पाठक

देवरिया 10 जनवरी 2020 ।।  भारत की जनगणना 2021 के प्रथम चरण के तहत मकान सूचीकरण, मकानो की गणना तथा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को अद्यतन करने हेतु नियुक्त फील्ड ट्रेनर का प्रशिक्षण कार्यक्रम अपर जिलाधिकारी (वि/रा)/जनगणना अधिकारी उमेश कुमार मंगला की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में सम्पन्न हुई। इस दौरान फील्ड ट्रेनर्स को जनगणना कार्य निदेशालय द्वारा दिये गये निर्देशो के अनुरुप कार्य किये जाने को कहा गया। उन्होने फील्ड ट्रेनरो से यह भी कहा कि यह दशकीय जनगणना एक समयबद्व कार्यक्रम है, इसको समय सारिणी अनुसार पूर्ण किया जाना होगा, इस राष्ट्रीय कार्यक्रम को पूरे मनोयोग निष्ठा के साथ सम्पादित करेगें और किसी प्रकार की कोई कोताही नही बरतेगें, इसमें किसी भी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी,।
          अपर जिलाधिकारी श्री मंगला ने बताया कि जनगणना व राष्ट्रीय जनगणना रजिस्टर को आकडो को इस बार मोबाइल एप के माध्यम से संग्रहित किया जायेगा। जनगणना संबंधित क्रियाकलापो को जनगणना वेब पोर्टल सीएमएमएस के माध्यम से किया जायेगा। प्रत्येक फील्ड ट्रेनर का अलग अलग विवरण संग्रहित किया जायेगा। जिला सूचना विज्ञान अधिकारी को उप जिला जनगणना अधिकारी के रुप में कार्य करेगें।  उन्होने कहा कि पोर्टल पर यह सुनिश्चित किया जाना महत्वपूर्ण है कि दर्ज किया गया डेटा पूर्णतः सही है, भली-भांति जांचा गया है और उसमें किसी तरह की त्रुटि नही है। जनगणना कार्य के लिये उप जिला जनगणना अधिकारी के रुप में शासन द्वारा एस0डी0एम0 को भी अधिसूचित किया गया है। जनगणना के प्रथम चरण का कार्य 16 मई 2020 से 30 जून 2020 के मध्य सम्पन्न किया जायेगा। 
         इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी एन0आई0सी0 कृष्णानन्द यादव, ए0डी0आई0ओ0एस0 रामहुजूर सहित फील्ड ट्रेनर्स आदि उपस्थित रहे।