Breaking News

लखनऊ : 23 वे युवा महोत्सव के शुभारम्भ पर बोले सीएम योगी : ऐसे आयोजनों में दिखती है भारत की अनेकता में एकता वाली संस्कृति


 23 वे युवा महोत्सव के शुभारम्भ पर बोले सीएम योगी : ऐसे आयोजनों में दिखती है भारत की अनेकता में एकता वाली संस्कृति
ए कुमार


लखनऊ 12 जनवरी 2020 ।। 23 वें राष्ट्रीय युवा महोत्सव का  शुभारम्भ सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय खेल राज्य मंत्री किरेन रिजिजू ने शुभारम्भ किया । इस युवा महोत्सव में देशभर से हजारो युवा शिरकत कर रहे हैं ।
सीएम योगी ने अपने संबोधन में कहा कि 23वे राष्ट्रीय युवा उत्सव पर सभी का स्वागत अभिनंदन करता हूँ । साथ ही
भारत माता के महान सपूत स्वामी विवेकानंद जी की 157 वी जयंती पर कोटि कोटि नमन करता हूँ। आज पूरा देश युवा सन्यासी के समाज मे किये गए कार्यों को युवा महोत्सव के रूप में मना कर याद कर रहा है । मुझे अपनी सरकार के तीसरे वर्ष में युवा मोहत्सव को दूसरी बार करवाने का जो मौका मिल रहा इसके लिए मैं केरिन रिजिजू और प्रधानमंत्री जी का उत्तर प्रदेश की जनता की तरफ से धन्यवाद करता हूँ ।

मित्रो हम सब जनते है कि यह मोहत्सव 5 दिनों तक उत्तर प्रदेश में आयोजित हो रहा ,यह पूरे देश के युवा आये है ।
भारत के बारे में कहा जाता है कि ये अनेकता में एकता का देश है । यहां सब का अलग खानपान पहनवा सब अलग अलग है ,पर ऐसे आयोजनों से ये अनेकता, एकता में बदल जाती है । कुम्भ के आयोजन के पहले लोग मुझसे पूछते थे की कुम्भ में कितने लोग आएंगे ,तो मैं बोलता था उत्तर प्रदेश की जनसंख्या से ज़्यादा आएंगे । कुम्भ में करीब 24 करोड़ 56 लाख से ज़्यादा लोग आए थे । प्रधानमंत्री जी ने स्वामी विवेकानंद जी के मंदिर कोलकाता में दर्शन किये और अपना संदेश वेलयोर मठ से दिया है । जो मनुष्य अपने पूर्वजो पर, महापुरुषों पर गौरव की अनिभूति ना कर पाए,  लज्जा करे तो समझ लीजिए उसका विनाश होना तय है । हमको अपने देश के महापुरुषों के मार्ग पर चल कर उनके बताये हुए आदर्शों पर निरंतर चलना है ।

देश 1947 मे आज़ाद हुआ पर यह देश 1947 मे बना नही ।
कई लोगो ने बोला कि हम एक राष्ट्रीय बनने की ओर है ,कुछ ये बोल रहे थे कि हम घटना से हिन्दू बन गए ।
लेकिन अगर आप देखेंगे कि हमारा वेद दुनिया का सबसे प्राचीन ग्रंथ माना गया है ।भारत हमारी माता है ,हम सब इसके पुत्र है, ये इन ग्रंथों में साफ लिखा है ।राष्ट्र की उन्नति में भागीदार बनना प्रत्येक नागरिक का फ़र्ज़ है ।
  जो लोग भारत को नही जानते वो लोग भारत के बारे में षडयंत्र करके गलत बात को प्रचारित करके भारत को नक्सलवाद, उग्रवाद आतंकवाद में धकेलने का प्रयास कर रहे  है । हमारा पवित्र ग्रंथ विष्णु पुराण कहता है ढाई हजार वर्ष पहले  ये भूभाग देवताओं के द्वारा रची गयी है और वो भाग भारत है।