Breaking News

दुबेछपरा बलिया : बाढ़/कटान पीड़ित शनिवार को करेंगे दुबेछपरा में NH31 को जाम

 दुबेछपरा बलिया : बाढ़/कटान पीड़ित शनिवार को करेंगे दुबेछपरा में NH31 को जाम
डॉ सुनील कुमार ओझा



दुबेछपरा बलिया 20 दिसम्बर 2019 ।। आज अनशन के 12 वे दिन भी कटान/बाढ़ पीड़ितों के दर्द को सुनने के लिये न तो कोई प्रशासनिक अधिकारी न ही कोई राजनेता/जन प्रतिनिधि अनशन स्थल पर आना जरूरी समझा । इसी को समय कहते है कभी अपने अपने मकानों में शानोशौकत से रहने वाले इन कटान पीड़ितों के दरवाजों पर राजनेतागण / जनप्रतिनिधि बैठने में अपनी शान समझते थे । आज वही लोग जब गंगा की कटान से अपना घर बार और जमीन जायदाद गंवाकर सड़क पर आ गये है तो जनप्रतिनिधिगण इनके पास आने से इस लिये कतरा रहे है कि जाने पर ये लोग एक अदद सर छुपाने के लिये आशियाना मांग रहे है । इन लोगो द्वारा अपनी मांगों से सम्बंधित एक पत्रक जिलाधिकारी बलिया को 16 दिसम्बर को दिया गया था और कहा गया था कि अगर 20 तारीख तक मांगे नही मानी जाती है तो 21 दिसम्बर को दुबेछपरा ढाले पर राष्ट्रीय मार्ग 31 को जाम किया जाएगा । अनशन के 12 वे दिन भी जब कोई नही आया तो सभी ने एक स्वर से 21 दिसम्बर को चक्का जाम करने के पूर्व के निर्णय को दुहराते हुए ऐलान किया कि 21 दिसम्बर को NH31 को जाम किया जाएगा । हो सकता है कि जाम से ही प्रशासनिक अधिकारियों की कुम्भकर्णी नींद टूटे ।
आज अनशन पर बैठने वालों में खेदन तिवारी, शुभाष पासवान, ब्रह्मा शकंर जी, मुन्ना पांडेय, महेंद्र तिवारी, हैपी तिवारी, बबलू सिंह, शिव रतन सिंह, घनश्याम मिश्रा, भानु सिंह, पंकज तिवारी, सुशील पांडेय, महेंद्र तिवरी, शिव नारायण तिवारी, मुन्ना यादव, मुनिलाल साहू, दरोगा चौधरी, पंकज तिवारी, काशी नाथ तिवारी, स्वामी नाथ तिवारी, अमित दुबे सहित सैकड़ों लोग मौजूद थे।

अनशनकारियों द्वारा डीएम बलिया को दिया गया पत्रक
 सेवा में
श्रीमान जिलाधिकारी महोदय
जनपद बलिया
विषय- तहसील बैरिया अंतर्गत दडपरा में दर्जनों गांवों के बाढ़ व कटान पीड़ितों द्वारा हो रहे
क्रमिक अनशन के सम्बंध में -

महोदय,

उपरोक्त के सम्बंध में बिंदुवार प्रतिवेदन निम्न है

1- बाढ़ से ध्वस्त हुए दुबेछपरा रिंग बन्यो का पुनर्निर्माण किया जाय।
2- बाढ़ से हो रहें कटाव का स्थायी समाधान किया जाय।
3- इरेजिंग कर नदी का धारा सीधा किया जाए।
4- पक्का घाट बताया जाए।
5- बेघर हुए कटान पीड़ितों को अति शीघ आर्थिक सहायता व आवास बनाने हेतु जमीन का
आवंटन किया जाय।

उपरोक्त मांगो के संदर्भ में 9 दिसंबर 2019 से क्रमिक अनशन ग्राम पंचायत गोपालपुर के गोपालेश्वर हनुमत धाम पर चल रहा है। परन्तु अभी तक शासन प्रशासन व जन
प्रतिनिधियों की तरफ से आंदोलन कारियों से मिलने कोई नहीं आया जिसके चलते क्षेत्र के कटान पीड़ितों में जन आक्रोश बढ़ता जा रहा है और लोग चक्का जाम करने की मनसा बना रहे हैं।
           अतः आप श्रीमान जी को सूचनार्थ निवेदन है कि दिनांक-17/12/2019 तक इन मांगों को लेकर कोई ठोस पहल नहीं हुई तो दिनांक-21 2/2019, f को दुबेछपरा के सामने आक्रोशित ग्रामीणों (कटान पीड़ितों) द्वारा एन० एच० - 31 पर पूरी तरह आवागमन बाधित किया जाएगा। जिसकी पूरी की पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन व जनप्रतिनिधियों की होगी ।