Breaking News

बलिया में बोले ग्रामीण विकास राज्य मंत्री राम कृपाल यादव :- ग्रामीण विकास के कार्यक्रमो में लाये तेजी ,समीक्षा के दौरान लापरवाही न बरतने की दी हिदायत

बलिया /27 जून 2018।                        
राज्य मंत्री ,ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार ,राम कृपाल यादव ने कहा   कि ग्रामीण विकास से जुड़े कार्यक्रम कार्यान्वयन पूरी गतिशीलता के साथ किया  जाए। उन्होंने कहा ग्रामीण विकास के कार्यक्रमों में  किसी भी स्तर पर लापरवाही ना बरती जाए।  श्री  यादव आज यहां लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण  भवन मे ग्राम विकास से जुड़े योजनाओं की प्रगति की समीक्षा कर रहे थे ।उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना( ग्रामीण ),मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन ,कौशल विकास मिशन ,आदि कार्यक्रमों  की गहन समीक्षा की तथा सोशल सेक्टर योजनाओं  की प्रगति के बारे में भी जानकारी हासिल  की। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के बारे में बताया गया 2016- 17 तथा 17-18 में 14441 आवास बनाए गए ।
2018 -19 में 4000 आवासों का आवंटन का लक्ष्य प्राप्त हुआ है, जो सभी  ब्लाको को लक्ष्य आवंटित कर दिए गए हैं, शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जाऐगा ।मानव दिवसो के सृजन के बारे में बताया गया 12 लाख के सापेक्ष 9 लाख मानव  दिवस का सृजन किया गया है। मनरेगा में महिला मजदूरों की भागीदारी 38 पर्सेंट होने पर उन्होंने कहा  इसे बढ़ाया जाए  यह नेशनल  रेशियो से कम है ।उन्होंने आंगनवाड़ी केंद्रों के भवनों के निर्माण के बारे में भी जानकारी हासिल की। मनरेगा के बारे में बताया  गया कि 90% जियो टैग हो गया है। पैसा ना होने के कारण मजदूरों का भुगतान नहीं हो पा रहा उन्होंने कहा मजदूरों का जल्दी से जल्दी भुगतान कराने की व्यवस्था करेंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के बारे में जानकारी करने पर बताया गया कि पहले के सारे कार्य पूरे हो गए हैं। वर्तमान में 9   कार्य हैं जिनमें एक पूरा हो गई है ,दो पूरा होने वाले हैं ,सारे  काम अक्टूबर 18 तक पूरे कर  लिये जाएगे।  पहले की सड़कों की मरम्मत के बारे में जानकारी हासिल करने पर बताया गया 24 लाख आया था जिसका  उपयोग  कर लिया  गया है। दूसरे फेज में सड़कों के अपग्रेडेशन का कार्य होना है जिसके लिए 4  सड़को का चयन किया गया  है। ग्रामीण आजीविका मिशन के बारे में बताया गया 425  समूहो के गठन के लक्ष्य  के सापेक्ष 504 समूह गठित किए गए ,368 को रिवाल्विंग फंड दिया गया और 255 को बैंक से फाइनेंस कराया गया है।  उन्होने कौशल विकास योजना के बारे में भी जानकारी  हासिल  की। निर्देश दिए कि पेंशन के  सभी लाभार्थियों को आधार कार्ड से लिंक किया जाए ।बताया गया कि जनपद में 52 परसेंट लाभार्थियो  आधार से लिंक  कर दिया  गया है। उन्होंने कहा इसे बढ़ाया जाए।  उन्होने पारिवारिक लाभ योजना के बारे में भी जानकारी हासिल की और बताया गया इसमें 418 लोगों को लाभांवित किया गयाहै। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी  बद्रीनाथ सिह ने विभिन्न योजनाओं की  प्रगति की बिन्दुवार की जानकारी दी। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी बद्रीनाथ सिंह के अलावा जिला विकास अधिकारी शशि  मौलि मिश्र, समाज कल्याण अधिकारी बब्बन मौर्य सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।