Breaking News

जिला महिला चिकित्सालय को मिला कायाकल्प अवार्ड




स्वास्थ्य सेवाओं को बनाया जायेगा और बेहतर, साफ़-सफाई का भी रखा जाएगा पूरा ख्याल 

बलिया।।जिला महिला चिकित्सालय को गुणवत्तापूर्ण सेवाएं प्रदान करने  के लिए कायाकल्प अवार्ड वर्ष 2022-23 से पुरस्कृत किया गया है। स्वास्थ्य विभाग में खुशी की लहर है। पुरस्कार स्वरूप मिलने वाली राशि को महिला चिकित्सालय की  सुविधाओं में बढ़ोत्तरी पर खर्च किया जायेगा | 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ० जयन्त कुमार ने बताया कि मानक के अनुसार अस्पताल का संचालन करने व मरीजों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने वाली चिकित्सा इकाइयों को राज्य स्तर पर कायाकल्प और केंद्रीय स्तर पर एन्क्वास अवार्ड से सम्मानित किया जाता है। आंतरिक व वाह्य मूल्यांकन में बेहतर प्रदर्शन करने वालों का चयन कर चिकित्सालयों को अवार्ड दिया जाता है। उन्होंने कहा कि इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के संबंधित अधिकारी और कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। पूरे स्टाफ की बेहतर कार्य प्रणाली की वजह से  ही अवार्ड मिला है।



जिला महिला अस्पताल की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक  डॉ० सुमिता सिन्हा ने बताया कि जिला महिला चिकित्सालय ने 86.40 प्रतिशत अंक पाकर प्रदेश में 24 वी रैंक प्राप्त की है। अवार्ड के तहत जिला महिला चिकित्सालय को सरकार की ओर से 3.75 लाख रुपये मिलेंगे, जिसमें 75 प्रतिशत हिस्सा चिकित्सालय की व्यवस्थाओं पर खर्च होगा और 25 प्रतिशत स्टॉफ को बतौर प्रोत्साहन राशि प्रदान की जाएगी।










               क्या है कायाकल्प 

क्वालिटी एश्योरेन्स के सलाहकार डॉ० रंजय कुमार ने जिला महिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक सहित समस्त स्टाफ को बधाई दी है । उनके मुताबिक सरकारी स्वास्थ्य केन्द्रों पर स्वच्छता एवं अच्छी प्रक्रियाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत सरकार ने यह महत्वाकांक्षी योजना 15 मई 2015 को आरंभ की थी। इसके तहत एक निर्धारित चेक लिस्ट के आधार पर स्वास्थ्य केन्द्रों का तीन चरणों में असेस्मेंट किया जाता है। तीनों चरणों में 70 प्रतिशत से अधिक अंक अर्जित करने वाली चिकित्सा इकाइयों को केंद्रीय व राज्य स्तर से सम्मानित कर प्रशस्ति पत्र एवं अवार्ड धनराशि प्रदान की जाती है। योजना के मुताबिक राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले जिला स्तरीय चिकित्सालयों को 50 लाख रुपये, द्वितीय को 20 लाख रुपये एवं तृतीय को 10 लाख रुपये दिये जाते हैं ।

तीनों चरणों के माध्यम से आठ बिन्दुओं जैसे- अस्पताल का रखरखाव, साफ-सफाई, बायो मेडिकल निस्तारण, ईको फ्रेंडली, इन्फेक्शन कंट्रोल, सहयोगी सेवाएं एवं स्वच्छता को बढ़ावा देने आदि मुद्दों पर स्वास्थ्य केंद्र का मूल्यांकन किया जाता है |  आंतरिक मूल्यांकन का निरीक्षण स्थानीय टीम,  सहकर्मी मूल्यांकन का निरीक्षण मण्डल स्तरीय टीम  व अंतिम मूल्यांकन राज्यस्तरीय टीम करती है।