Breaking News

चुनाव आयोग की 13 सदस्यों वालो टीम मंगलवार को पहुंचेगी 3 दिवसीय दौरे पर लखनऊ,जाने क्या है शेड्यूल



लखनऊ ।। उत्तर प्रदेश में होने वाले 2022 के विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान जनवरी के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना व्यक्त की जा रही है. चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की टीम कल से 3 दिन के लखनऊ दौरे पर आ रही है. 48 घंटे के अपने इस दौरे में चुनाव आयोग की टीम मैराथन बैठकें करेगी और इस दौरान हर एक मुद्दे पर निर्वाचन आयोग की टीम अधिकारियों के साथ साथ सियासी दलों के प्रतिनिधियों के साथ चर्चा भी करेगी. चुनाव आयोग की टीम का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है क्योंकि इस दौरे के बाद जब निर्वाचन आयोग की टीम दिल्ली जाएगी. उसके बाद यूपी में होने विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होगा ।





निर्वाचन आयोग की 13 सदस्यीय टीम 28 दिसंबर को दोपहर तीन बजे के आसपास लखनऊ एयरपोर्ट पर उतरेगी और उसके बाद बैठकों का सिलसिला शुरू होगा. शाम चार बजे सबसे पहले चुनाव आयोग राष्ट्रीय और क्षेत्रीय दलों के प्रतिनिधियों साथ बैठक करेगा. ये बैठक योजना भवन में लगभग दो घंटे तक चलेगी. इस दौरान सियासी दलों के लोग अपनी शिकायतें और सुझाव आयोग के साथ साझा करेंगें. पहले दिन चुनाव आयोग की टीम तकरीबन पांच घंटे तक अलग-अलग बैठकें करेगी. शाम 6.15 बजे से 7.30 बजे तक राज्य पुलिस नोडल अधिकारियों/केंद्रीय पुलिस फोर्स के नोडल अधिकारियों के साथ बैठक होगी फिर उसके बाद शाम 7.30 बजे से रात 9 बजे तक विभिन्न प्रवर्तन एजेंसियों के साथ बैठक होगी ।



ये है चुनाव आयोग का शेड्यूल

28 दिसंबर मंगलवार शाम 4बजे से राजनैतिक दलों के साथ मीटिंग 

शाम सवा6 बजे से राज्य मुख्य चुनाव अधिकारी,राज्य पुलिस के नोडल अधिकारियों,सीपीएफ नोडल अधिकारियों संग बैठक

29 दिसंबर बुधवार को 9.30 से 13.30बजे तक जिला निर्वाचन अधिकारियों/डीएम,एसपी,सीपी,डिविजनल कमिश्नर, आईजी (8 डिवीजन)के साथ बैठक

13.30-15.00 तक लंच ब्रेक

15.00 से 21.00 तक जिला निर्वाचन अधिकारियों/डीएम,एसपी,सीपी,डिविजनल कमिश्नर, आईजी (10 डिवीजन)के साथ बैठक

30 दिसंबर गुरुवार को 10 बजे से 11 बजे तक

चीफ सेक्रेटरी और डीजीपी संग बैठक

12 बजे प्रेसवार्ता

निर्वाचन आयोग की इस टीम में मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा के अलावा चुनाव आयुक्त राजीव कुमार और अनूप चंद्र पांडेय भी शामिल रहेंगे. कुल 13 सदस्यीय ये प्रतिनिधिमंडल तीन दिनों तक चुनाव से जुड़ी हर एक चीज पर चर्चा करेगी. पहले दिन 28 दिसंबर को जहां 5 घंटे तक बैठकें होंगी तो वही अगले दिन यानी 29 दिसंबर को तो बैठकों का सिलसिला सुबह 9:30 बजे से शुरू होकर रात 9:00 बजे तक लगभग 12 घंटे तक चलेगा.

इस दौरे के बाद ही चुनाव आयोग यूपी के चुनाव की तारीखों का करेगा ऐलान

चुनाव आयोग का यह दौरा काफी अहम है क्योंकि लखनऊ से सारा फीडबैक लेने के बाद जब यह टीम दिल्ली जाएगी, उसके बाद उसी फीडबैक के आधार पर उत्तर प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगी ।