Breaking News

स्वास्थ्य केंद्रों पर मनाया गया खुशहाल परिवार दिवस

 



जनपद के सरकारी अस्पतालों में परिवार कल्याण की सुविधायें निःशुल्क उपलब्ध 

बलिया ।। बढ़ती हुई जनसंख्या को नियंत्रित किए जाने के उद्देश्य से लक्ष्य दंपतियों को परिवार कल्याण कार्यक्रम के प्रति जागरूक करने एवं उनकी पसंद के अनुसार परिवार कल्याण की सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से प्रत्येक माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में आज जिले के  स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन किया गया। यह जानकारी कार्यवाहक मुख्य चिकित्सा अधिकारी/ परिवार कल्याण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ० सुधीर कुमार तिवारी ने दी। 

उन्होंने बताया की इस दौरान इच्छुक महिलाओं को अंतरा का इंजेक्शन लगाया गया,साप्ताहिक गर्भ निरोधक गोली छाया, कंडोम, ई-पिल्स, माला-एन की गोली वितरित किया गया और कॉपर-टी, व पीपीआईयूसीडी लगवाने के साथ नसबंदी से होने वाले लाभ की जानकारी भी प्रदान की गयी तथा इसमें से कोई भी साधन अपनाने के लिए महिलाओं को प्रेरित किया गया। उन्होंने बताया की आशाओं को प्रेरित किया गया है कि लक्ष्य दंपतियों को परिवार कल्याण की सेवाएं लेने के लिए जागरूक करें तथा इच्छुक लाभार्थियों को स्वास्थ्य केंद्र तक लाकर उन्हें परिवार कल्याण की सेवाएं प्रदान कराएं, साथ ही कोरोना संक्रमण के चलते सही तरीके से मास्क लगाने, भीड़-भाड़ से बचने व हाथों को बार-बार सेनेटाइज करने के लिए भी प्रेरित करें। 



क्या कहा लाभार्थियों ने

इस दिवस पर लाभ लेने वाले लाभार्थी नेहा, निवासी- उकछी ने बताया कि परिवार कल्याण के लिए अंतरा इंजेक्शन कारगर है। इसको लगा लेने से किसी प्रकार की समस्या नहीं आती है तथा परिवार को सीमित करने में मददगार है। स्वास्थ्य विभाग की यह अच्छी योजना है। 

अर्चना, निवासी- बांसडीह ने बताया कि गर्भ निरोधक गोली का सेवन आसान है। इससे परिवार को सीमित करने में मदद मिलेगी। सरकार की निःशुल्क सुविधा से हम खुश हैं।