Breaking News

अब कृष्णा शिक्षा निकेतन के 9 वी व 10 वी के छात्र भी जॉइन करेंगे एनसीसी,गुरुवार को मिली ए सर्टिफिकेट की भी मान्यता

 

 


 नरही बलिया ।। लगातार शिक्षा के क्षेत्र में शिक्षण कार्य मे उच्च मानक स्थापित करने वाले कृष्णा शिक्षा निकेतन ने एनसीसी प्रशिक्षण के क्षेत्र में भी उपलब्धियों का डंका बजाया है । 19 अगस्त 1942 के दिन बलिया जहां अंग्रेजो की दासता से मुक्त हुआ था,अमर सेनानियो ने अपना बलिदान देकर अंग्रेजी हुकूमत के रिकार्ड में बलिया को बागी घोषित कराया था । नरही क्षेत्र के इस विद्यालय ने आजाद भारत की सीमाओं की सुरक्षा के लिये प्रशिक्षित जवान किशोरा अवस्था से ही तैयार करने के लिये एनसीसी का प्रशिक्षण शुरू  कराने का पुनीत कार्य बलिया बलिदान दिवस के दिन से ही शुरू करने का काम किया है ।

बता दे कि कृष्णा शिक्षा निकेतन नरहीं को एक बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। गुरुवार को एनसीसी ए सर्टिफिकेट की मान्यता प्राप्त हुई है। जिसके तहत कक्षा 9 और 10 में पठन-पाठन करने वाले ऐसे छात्र जो देश सेवा के साथ साथ सामाजिक सरोकारों में अपना प्रतिभाग स्थापित करने हेतु प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। कृष्णा शिक्षा निकेतन को वन जे, डी, ट्रूप (100जे, डी,/जे डब्ल्यू) कैडेट्स वैकेंसी आवंटित हुई है जो अपने आप में  ऐतिहासिक गौरवमयी उपलब्धि के रूप में अमिट हस्ताक्षर है ।

 इसके पूर्व बी  सर्टिफिकेट हेतु सीनियर डिवीजन की स्थापना पिछले वर्ष 2020 में इस विद्यालय को प्राप्त हुई थी जिसके तहत कक्षा 11 व 12 के छात्र छात्राएं प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर की दूरी पर गड़हांचल क्षेत्र में स्थापित कृष्णा शिक्षा निकेतन के अथक प्रयास से ग्रामीण क्षेत्रों के सुदूर इलाकों में प्रशिक्षण पाने से वंचित प्रतिभाओ को एक माकूल प्लेटफॉर्म देकर गड़हांचल के छात्रों का अध्ययन अध्यापन के साथ-साथ सत्य अनुशासन और एकता को प्रतिबिंबित करने का काम किया है ।

बता दे कि छात्रों के अंदर देश प्रेम की भावना को जागृत करना एनसीसी का मुख्य उद्देश्य है । एनसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त करने वाले छात्रों को सेना से लेकर अन्य सरकारी उपक्रमों एवं तकनीकी प्रशिक्षण अध्यापन में भारी वेटेज प्राप्त होता है ।90 वी बटालियन यूपी एनसीसी के कमांडिंग अफसर कर्नल पुनीत अरोड़ा एवं विद्यालय के प्रबंधक रवि कांत उपाध्याय ने कहां कि यह विद्यालय शिक्षा के क्षेत्र के साथ साथ एनसीसी प्रशिक्षण के क्षेत्र में भी मील का पत्थर स्थापित करेगा।