Breaking News

प्रभारी निरीक्षक आरपीएफ बलिया को डीआरएम ने दिया उत्कृष्ट सेवा हेतु मेडल,57 रेल कर्मी हुए सम्मानित



वाराणसी ।।   मंडल रेल प्रबंधक  विजय कुमार पंजियार की अध्यक्षता में आयोजित 65 वाँ रेल सप्ताह एवं पुरस्कार वितरण समारोह-2020 का दूसरा चरण आज 20 जुलाई,2021 को मंडल कार्यालय के प्रेमचंद सभागार कक्ष में सादगी एवं कोरोना नियामकों के साथ सम्पन्न हुआ ।  इसी क्रम में आज 20-जुलाई2021 को मंडल रेल प्रबंधक ने उल्लेखनीय एवं उत्कृष्ट सेवा के लिए मंडल के 57 कर्मचारियों को मेडल, नगद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया । आज के पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में रेलवे सुरक्षा बल  के 13,सिगनल एवं दूरसंचार विभाग के 14,विद्युत कर्षण(TRD) विभाग के 18 एवं सामान्य विद्युत विभाग के 12 कर्मचारी शामिल है जिनकी उत्कृष्ट एवं समर्पित सेवा से रेलवे की कार्यप्रणाली में उल्लेखनीय सुधार के साथ मंडल की छवि में सुधार हुआ है । आरपीएफ बलिया के प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार सिंह  को मेडल से सम्मानित किया गया ।

पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं को बधाई देते हुए मंडल रेल प्रबंधक श्री विजय कुमार पंजियार ने बताया कि रेल सप्ताह के अन्तर्गत उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को समारोह में पुरस्कृत एवं सम्मानित कर उनकर योगदान की सरहना की जाती है । उन्होंने कहा विगत वर्ष से अब तक मंडल के कर्मचारियों ने कोरोना काल में कोविड प्रोटोकाल का पुर्णतः पालन करते हुए अपनी जिमेदारियों का बखूबी निर्वहन किया जिसके कारण अन्य संस्थानों की अपेक्षा वाराणसी मंडल बहुत कम कर्मचारी कोविड-19 से संक्रमित हुए । 

रेलवे सुरक्षा बल, वाराणसी मंडल द्वारा यात्रियों को सुरक्षा प्रदान करने के  क्रम में   अभियान चलाकर अनाधिकृत रूप से बिना टिकट यात्रा करने वालों को रोकने , अवैध ई-टिकट दलालों अंकुश लगाने एवं सर्विलांस सिस्टम के प्रयोग से एक तरफ रेल यात्रियों की सुरक्षा चाक-चौबंद की है वहीं दूसरी तरफ अपराध गतिविधियों में भी कमी लायी । इसके साथ ही रेलवे सुरक्षा बल द्वारा बाल संरक्षण एवं महिला संरक्षण के लिए भी विविध अभियान चलाकर गुमशुदा एवं भटके महिलाओ एवं  बच्चों को उनके परिजनों तक पहुँचने का काम बखूबी अंजाम दिया है ।

वाराणसी मंडल  ने संरक्षित रेल परिवहन सुनिश्चित करने हेतु किये जा रहे प्रयासों की दिशा में कदम बढाते हुए  अधिकांश स्टेशनों पर सिगनलिंग प्रणाली की इलेक्ट्रानिक इण्टरलॉकिंग कर दी है तथा स्टेशनों को 25 के.वी.(ए.सी.) के रेल विद्युतीकरण के अनुकूल उपयुक्त उपकरणों से लैस कर दिया है। वाराणसी मंडल पर शतप्रतिशत विद्युतीकरण का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए मंडल पर विद्युतीकरण कार्य तेजी से किया जा रहा है जिसके अंतर्गत मंडल के सभी रेल खण्डों का विद्युतीकरण कार्य पूरा कर लिया गया है तथा शाहगंज-मऊ-फेफना खण्ड का कार्य तेजी से चल रहा है । जिसके फलस्वरूप सभी प्रमुख रेल मार्गों पर इलेक्ट्रिक ट्रेनें दौड़ रही है इससे जहां एक और डीजल इंजन हटने से कार्बन उत्सर्जन घटा है तथा पर्यावरण प्रदूषण कम हुआ है । वाराणसी मंडल  के कार्यालय भवनों एवं स्टेशनों पर सौर ऊर्जा के पैनल लगाए गए हैं। जिससे प्रतिदिन 33441 यूनिट सौर ऊर्जा का उत्पादन किया गया जिसके फलस्वरूप पावर कारपोरेशन के विद्युत भार में कमी आयी है। 

इस अवसर अपर मंडल रेल प्रबंधक इन्फ्रा श्री प्रवीण कुमार, अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन श्री एस.पी.एस.यादव,वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त डा अभिषेक , वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री समीर पॉल,वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(सामान्य) श्री ए.के.सिंह, वरिष्ठ मंडल विद्युत इंजीनियर(TRD) श्री पंकज केशरवानी,मंडल कार्मिक अधिकारी श्री विवेक मिश्रा एवं सीमित संख्या में  मंडलीय कर्मचारी उपस्थित थे ।

ज्ञातव्य हो की कोविड-19 नियमों के अनुपालन एवं कर्मचारियों की सुरक्षा हेतु मंडल स्तर पर दिए जाने वाला 65 वाँ रेल सप्ताह एवं पुरस्कार समारोह पांच चरणों  में आयोजित किया जा रहा है तथा दो चरणों के सम्पन्न होने के बाद यह पुरस्कार वितरण कार्यक्रम दिनांक 26-जुलाई,27-जुलाई एवं 28-जुलाई को 15:00 से 16:00 बजे तक तीन चरणों में आयोजित किया जायेगा ।

कार्यक्रम का कुशल संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन वरिष्ठ मंडल कार्मिक अधिकारी श्री समीर पॉल ने किया ।