Breaking News

रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ टोक्यो ओलंपिक 2020 का हुआ आगाज : मैरीकॉम व मनप्रीत ने की भारतीय दल की अगुवाई

 


टोक्यो जापान (एएनआई)।। जापान की राजधानी टोक्यो में दुनिया में खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ ओलंपिक का आगाज हुआ। टोक्यो ओलंपिक का आगाज जबरदस्त आतिशबाजी और विभिन्न आयोजनों के साथ हुआ। एमसी मैरीकॉम और मनप्रीत सिंह ने स्टेडियम में भारतीय दल की अगुवाई की।



दुनिया में खेलों के सबसे बड़े महाकुंभ ओलंपिक का जापान की राजधानी टोक्यो में शानदार आगाज हुआ। टोक्यो ओलंपिक का आगाज जबरदस्त आतिशबाजी और विभिन्न रंगारंग आयोजनों के साथ हुआ। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी के मुताबिक, इस बार दुनिया भर के करीब 350 करोड़ लोगों ने विभिन्न माध्यमों के जरिये ओलंपिक उद्घाटन समारोह का प्रसारण देखा।

सबसे पहले ग्रीक ओलंपिक दल ने स्टेडियम में मार्च किया। ग्रीस में ही पहली बार 1896 में ओलंपिक का आगाज हुआ था। मार्च पास्ट के दौरान भारतीय दल 21वें नंबर पर था। भारत की ओर से छह बार की विश्व चैंपियन मुक्केबाज एमसी मैरीकॉम और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने टोक्यो स्थित जापान के नेशनल स्टेडियम में भारतीय दल की अगुवाई की। उद्घाटन समारोह में भारत के 19 खिलाड़ियों और छह अधिकारियों ने ही मार्च पास्ट में हिस्सा लिया।



इस दौरान खिलाड़ियों के संघर्ष की कहानी पर बेहतरीन प्रस्तुति दी गई। लोगों को कोरोना के खेलों पर पड़े असर के बारे में बताया गया। कोरोना के कारण करीब एक साल की देरी से हो रहे ओलंपिक आयोजन में कोविड-19 महामारी में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि दी गई। कोरोना के कारण सभी देशों ने उद्घाटन समारोह में अपना छोटा दल ही भेजा है। समारोह के दौरान बांग्लादेश के नोबेल पुरस्कार विजेता मोहम्मद युनुस को ओलंपिक लॉरेल पुरस्कार से नवाजा गया।

जापान के सम्राट नारुहितो का नेशनल स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के अध्यक्ष थॉमस बाख ने स्वागत किया। इससे पहले जापान के सुप्रसिद्ध एथलीट जापान के राष्ट्रीय ध्वज को लेकर के स्वास्थ्यकर्मियों के साथ स्टेडियम में पहुंचे।

ओलंपिक का आगाज बेहद शानदार रहा। मंच पर आकर्षक आतिशबाजी की गई और कलाकारों ने मंच पर रंगीन लाइट के साथ में अपनी प्रस्तुति से सभी का दिल जीत लिया।


हम आपको बता दें कि इस बार ओलंपिक में 11,238 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं, जो कि 33 खेलों में 339 स्वर्ण पदकों के लिए दावेदार होंगे। इस बार ओलंपिक में 124 भारतीय खिलाड़ी भी अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं। इनमें 69 पुरुष और 55 महिलाएं शामिल हैं।