Breaking News

शुद्ध पेयजल के लिए जनाड़ी में अभिनव प्रयोग, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

 







फव्वारा लगाएँ, ताकि ऑक्सीजेशन के जरिए और शुद्ध हो जल

बलिया: जलनिगम द्वारा कुँवे के जल का शुद्धिकरण कर टंकी के माध्यम से लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए दुबहड़ ब्लॉक के जनाड़ी गांव मे एक अभिनव प्रयोग किया गया। कुंवा की सफाई के बाद उसमें समरसेबल डाल कर उसके पास ही ऊंचाई पर टंकी लगाई गई। टंकी के ऊपर ही सोलर लगा है। जिलाधिकारी एसपी शाही मंगलवार को लक्ष्मण पांडेय के दरवाजे पर हुए इस कार्य का निरीक्षण करने पहुंचे।


उन्होंने कहा कि कुंवा को ढ़कने के लिए जो ग्रिल लगाई गई है, उसको फॉउंडेशन बनाकर नट-बोल्ट का प्रयोग कर ऐसे लगाएं, जो सफाई की जरूरत पड़ने पर कभी भी हटाकर दोबारा लगाया जा सके। अंदर फव्वारा भी लगाएं, ताकि पानी में ऑक्सीजेशन होता रहे। उससे और अधिक शुद्ध जल मिलेगा। उन्होंने समरसेबल चलवाकर निकल रहे कुंवे का पानी पीकर उसकी गुणवत्ता परखी। जल निगम के एक्सईएन अंकुर श्रीवास्तव ने बताया कि फिलहाल चार लाख रुपये की लागत से एक हप्ते में यह कार्य किया गया है, पर अगली परियोजना साढ़े तीन लाख में ही हो जाएगी। इसमें 975 वाट का सोलर लगा है। 


इस अवसर वहां जुटे ग्रामीणों से जिलाधिकारी ने कहा कि प्राकृतिक चीजों का सेवन हर दृष्टि से फायदेमन्द रहा है। अगर यह योजना जनाड़ी में सफल हो गई तो लोगों को पीने के लिए शुद्ध जल के साथ प्राकृतिक पौष्टिक चीजें भी मिल सकेंगी। अन्य गांवों में भी यह कार्य होगा। इस मौके पर जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी रमेश सिंह, अभियंता मनोज सिंह, जल निगम के जेई सुरेंद्र यादव, प्रधान घनश्याम पाण्डेय, सचिव हिमांशु चौबे आदि थे।