Breaking News

जूसर मशीन के पार्ट में डालकर लाया गया 29 लाख से अधिक का सोना एयरपोर्ट पर बरामद

 




कुमार

लखनऊ ।। तस्करों द्वारा तस्करी के नये नये ढंग ईजाद करके तस्करी की कोशिश की जा रही है तो वही कस्टम अधिकारी भी इनकी हर चाल को नाकाम करने के लिये मुस्तैद है । सोमवार को अमौसी एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने ऐसे ही एक तस्कर के कब्जे से 29 लाख से अधिक का सोना बरामद किया है । यह इस तरफ से लाया जा रहा था कि स्कैनर मशीन भी नही पकड़ पायी थी ।

सीमा शुल्क विभाग द्वारा सोमवार को दुबई से लखनऊ एयरपोर्ट पर विमान संख्या F28325 से उतरे एक यात्री के पास से कुल 581.700 ग्राम सोना बरामद किया गया। एयरपोर्ट पर तैनात अधिकारियों की मुस्तैदी के कारण यह सोना पकड़ा गया । बरामद सोने की कुल कीमत रु. 29,02,683/(उनतीस लाख दो हजार छः सौ तिरासी रूपण है।


सुश्री निलारिका लाखा, उप आयुक्त, एयरपोर्ट ने बताया कि उक्त यात्री ने सोने को जूसर मशीन के मोटर की आंतरिक और बाहरी परत के बीच ढालकर  रखा था। स्कैन में भी छवि स्पष्ट नही थी फिर भी प्रोफाइलिंग में यह पाया गया कि पात्री 15 दिनों के अंतराल में लौट रहा है ,इस आधार पर विस्तृत जाँच की गयी और सोना बरामद कर लिया गया। अधिकारियों ने बरामद सोने को सीमा शुल्क की प्रावधानों के तहत जब्त कर लिया है और यात्री को गिरफ्तार कर लिया है एवं आगे की जाँच जारी है।

उक्त पूरी कार्यवाही आयुक्त, सीमा शुल्क लखनऊ वेद प्रकाश शुक्ला के सफल दिशा निर्देशन में सुश्री निहारिका लाखा, उप आयुक्त तथा उनकी टीम के सदस्यों- सर्वश्री/सुश्री विमल श्रीवास्तव, सुमन देवी, जी डी. चौरसिया (सभी अधीक्षक नीरज वर्मा, कुलदीप कुमार शर्मा, राकेश कुमार पांडे, अमित कुमार वर्मा, कपूर सिंह, पिकी कुमारी (सभी निरीक्षक) द्वारा पूरी की गयी।